लेख

Motivation; वह आप का कभी नहीं होगा, अपने दिल से उसकी हर याद मिटा दो, मुश्किल जरूर है पर करना होगा

Spread the love

Virat News

माधव द्विवेदी, प्रधान संपादक ।

 

परमात्मा ने बहुत सुंदर दुनियां बनाई है। परमात्मा की बनाई इस दुनियां में प्यार इंसान के लिए सबसे सुखद अनुभूति है। यदि ऐसा न होता तो हमारा समाज राधा कृष्ण को न पूजता होता। प्यार परमात्मा का रूप व गंगा की तरह पवित्र होता है। पर आजकल देखने मे आता है कि प्यार सुखद अनुभूति की जगह दर्द और गम बनकर रह गया है। जिसका मुख्य कारण प्यार के नाम पर स्वार्थ व वासना का घिनौना व्यापार है। प्यार भावनाओं से खेलने का साधन मात्र बनता जा रहा है। ऐसे प्यार से कभी खुशियों की उम्मीद करना बेमानी है। प्रेम तो परमात्मा का वरदान है जिसे हमने समझा ही नहीं है।

 

यह भी पढ़ें – टूटते तारे से पूंछ कर तो देखो, टूटने से पहले कितना दर्द हुआ होगा

 

जिसे आप के लिए वक्त नहीं वह प्यार क्या देगा

अक्सर लोगों को शिकायत होती है कि वह जिसे प्रेम करते हैं उसे हर काम के लिए समय होता है पर उनके लिए नहीं। हमारी बात आने पर वह बिजी हो जाते हैं अथवा मजबूरी बता देते हैं। अरे आप को दिखता क्यों नहीं है कि उस इंसान को आप मे कोई रुचि नहीं है। आप आफत बन चुके हो उनके लिए। वक्त रहते होश में आकर सोचिए। जिसे आपसे सच्चा प्रेम होगा वह हजार काम छोड़ कर सबसे पहले आपको महत्व देगा। किंतु यदि आप का नंबर हर काम के बाद आता है तो सोचना जरूरी है। जब एक इंसान प्रेम में पागल हो और दूसरे को फर्क न पड़े तो समझ लीजिए उस इंसान का प्रेम इतना ज्यादा है कि दूसरा व्यक्ति लापरवाह हो जाता है। उसे पता होता है कि वह कुछ भी करे पर उसे प्रेम मिलना ही है।

 

यह भी पढ़ें- हमीरपुर; साली की शादी में गए युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में हुई मौत

 

प्रेम के बदले प्रेम की चाहत गुनाह नहीं

लोगों को अक्सर कहते सुना है कि हम तो सिर्फ प्यार चाहते हैं। क्या प्यार के बदले प्यार मांगना गुनाह है। में कहता हूं बिलकुल नहीं। प्यार के बदले प्यार आप का हक है। पर मांगने से भीख मिलती है, और जो प्यार मांगने से, रोने से, गिड़गिड़ाने से मिले वह भीख से ज्यादा कुछ नहीं है। भीख में मिला हुआ प्यार आप को कभी खुशी नहीं दे सकता। अगर आप के पार्टनर को आप से सच्चा प्यार है तो आप चाहें या न चाहें, वह खुद आप को प्यार देगा। जिससे प्रेम हो जाये उससे प्यारा दुनियां में कोई नहीं लगता। यदि उससे जरूरी कुछ लग रहा है इसका मतलब यहां प्रेम नहीं है। आप को यदि प्रेम के बदले में प्रेम मांगना पड़े तो समझ जाओ की आप सही रिश्ते में नहीं हो।

 

यह भी पढ़ें- हमीरपुर; साली की शादी में गए युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में हुई मौत

 

भिखारियों की तरह प्रेम मांगते शर्म नहीं आती

जो आप से सच्चा प्रेम करता होगा वह मानसिक रूप से हमेशा आप का साथ चाहेगा। आप से जरा सी भी दूरी उसे सहन नहीं होगी। और आप भिखारियों की तरह उसका टाइम मांगते हो, पागलों की तरह उसे कॉल व मेसेज करते हो। यह कैसा प्रेम है। आप को दिखता क्यों नहीं कि आप क्या कर रहे हो। क्यों उस इंसान के पीछे मरे जा रहे, जिसे आप की तकलीफ से भी कोई फर्क नहीं पड़ता। यदि आप को बार बार यह लगता है कि सामने वाले को आप से कोई प्रेम नहीं है तो आप सही सोच रहे हैं। यदि प्रेम होता तो आपके मन मे यह भावना कभी न आती। जो व्यक्ति किसी का इतना प्रेम देख कर भी सच नहीं बोलता, आप को अपनी गोलमोल बातों से बहलाता है। वह व्यक्ति आप को पीड़ा के अलावा कभी कुछ दे भी नहीं सकता। यह पीड़ा आगे चलकर इतनीं बढ़ जाती है कि एक हंसता खेलता इंसान भी मौत मांगने लगता है।

 

यह भी पढ़ें – हमीरपुर; साली की शादी में गए युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में हुई मौत

 

कब होश में आओगे, कितना दर्द सहोगे

किसी के प्यार में पागल होकर खुद को धोखा मत दीजिये। जो आप का इतना प्रेम देख कर भी आप का नहीं हुआ, उससे कभी उम्मीद भी मत रखिये। आखिर आप कब होश में आओगे, कितना दर्द और सहोगे। बस भी करो अब, खुद को कितना सताओगे। खुद को संभालना होगा। आप की जिंदगी में इन सब बातों से बढ़ कर बहुत कुछ है। आप जब किसी को अपना समय देते है तो उसे अपनी जिंदगी का वह हिस्सा देते हैं जो कभी वापस नहीं आता। जिंदगी का हर एक बिता हुआ लम्हा हमेशा के लिए आप से दूर चला जाता है। जो लम्हे चले गए उन्हें भूल जाइए। जो आप के साथ हैं उन्हें सहेजिये। इन सब बातों से हट कर आप की जिंदगी में बहुत कुछ है। अपनी जिंदगी की, उसके हसीन लम्हों की कदर करो। किसी से अलग होना आसान नहीं होता। पर आप को अपने और उसके लिए यह करना ही होगा। अपने दिल पर हाथ रख कर पूंछना कि जब आपकी सच्चाई उन लोगों को पता चले जो आपको बहुत चाहते हैं तब उनके दिल पर क्या बीतेगी।

One thought on “Motivation; वह आप का कभी नहीं होगा, अपने दिल से उसकी हर याद मिटा दो, मुश्किल जरूर है पर करना होगा

  • Rohni Rajput

    Bahut sahi

Leave a Reply

error: Content is protected !!