क्षेत्रीयहमीरपुर

महाशिवरात्रि; हर हर महादेव के उदघोष से गूंज उठे शिवालय

Spread the love

 

नेहा वर्मा, संपादक ।

 

viratnewsnation
राठ के चौपरा मंदिर में महाभारतकालीन शिवलिंग का श्रृंगार करते श्रद्धालु

 

हमीरपुर जनपद में देवों के देव महादेव का विवाह महोत्सव महाशिवरात्रि का पर्व धूमधाम से मनाया गया। सभी मंदिरों में सुबह से श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी गई। सरीला, चिकासी, राठ सहित विभिन्न स्थानों पर शिव बारात निकाली गई। बारात में ढोल नगाड़ों के साथ झूम रहे भगवान शिव के गण विशेष आकर्षण का केंद्र रहे।

 

 

 

 

महाशिवरात्रि पर्व पर राठ नगर के चौपरेश्वर धाम मंदिर में सुबह से आस्थावानों का तांता लगा रहा। दोपहर तक पूजा अर्चना की गई। दोपहर बाद कपाट बंद कर शिवलिंग को दूल्हे की तरह सजाया गया। रात में शिव पार्वती का विवाह विधि विधान से हुआ। शिवविवाह देखने के लिए नगर सहित ग्रामीण क्षेत्र से भारी भीड़ उमड़ी। वहीं मंदिर के बाहर सड़क किनारे दर्जनों दुकानें लगीं। जिनमें महिलाओं व बच्चों ने जमकर खरीदारी की।

 

 

 

 

रामलीला मैदान के पास स्थित मौन साधना केंद्र रोहनियां मंदिर में संचालक नीलू महाराज ने शिवरात्रि पर महारुद्राभिषेक किया गया। पूजा अर्चना के बाद सैकड़ों श्रद्धालुओं ने प्रसाद लिया। पड़ाव चौराहा स्थित नन्हूमल कुंजीलाल तमेरे धर्मशाला में भी शिव विवाह संपन्न हुआ। नगर पालिका द्वारा मंदिरों के आसपास साफ सफाई के विशेष इंतजाम किए गए। वहीं सुरक्षा व्यवस्था के लिए कोतवाली पुलिस फोर्स मुस्तैद रही।

error: Content is protected !!