दिल की आवाज

देखा जिंदगी में हमने ये आजमा के, देते हैं यार धोखा दिल के करीब आके

Spread the love

विराट लव गुरु 💔

 

न कभी झुका हूँ, न कभी रुका हूँ, पर अब बहुत थक गया हूँ में।
न कभी हारा हूँ, न कभी टूटा हूँ, पर अब बिखर गया हूँ में।।
हां मुझमें था जहां से टकराने का हौसला। अब अपनी ही परछाई से डरने लगा हूँ में।।
अब तो जीने की उम्मीद ही खत्म हो गयी, क्योंकि अब किसी से प्यार जो करने लगा हूँ में।।

 

कहते हैं प्यार में बड़ी ताकत होती है, यह सच भी है। प्यार इंसान की जिंदगी बदल देता है। यदि सच्चा प्यार मिले तो आप को खुशी व सफलता की उन ऊंचाईयों पर पहुंचा सकता है, जहां आप को देख हर कोई आप की किस्मत से जलेगा। वहीं यदि प्यार फरेबी निकला तो आप को जिंदा लाश बनाकर भी नहीं मानेगा। जब तक आप को दर्द दे-दे कर पूरी तरह खत्म न कर दे उसका दिल नहीं भरेगा। जिंदगी दोनों दशा में ही बदलनी है आप की।

 

प्यार वह अनमोल तोहफा है जो हर किसी की जिंदगी में कभी न कभी मिलता जरूर है। कुछ सम्भाल लेते हैं तो कुछ खो देते हैं।

 

बहुत से लोग कन्फ्यूजन में रहते हैं कि पता कैसे करें सच्चा प्यार क्या होता है। एक दूसरे के प्रति दिल से समर्पण ही सच्चा प्यार है। आप के पास या दूर रह कर भी जो हर वक्त आप के साथ खुद के होने का एहसास दिलाये, आप की छोटी छोटी बातों का जिस पर असर पड़ता हो, आप हंसें तो वह खुश हो, आप को दुखी देख कर उसके चेहरे से मुस्कान गायब हो जाये। यही तो होता है सच्चा प्यार। दो प्यार करने वाले एक दूसरे से इससे ज्यादा और क्या चाहते हैं। वक्त अच्छा हो या बुरा, सच्चा प्यार हमेशा आप का साथ देता है। आप के लिए सपने देखता है, उन सपनों को आप के साथ मिलकर पूरा करने में लगा रहता है, यही तो सच्चा प्यार है। सच्चा प्यार करने वालों के लिए अपने प्यार से बढ़ कर इस दुनियां में कोई दूसरा नहीं होता।

 

प्यार सच्चा है तो आप के लिए सारे जमाने को ठुकरा देगा। कृष्ण के लिए प्रेम में बेसुध राधा के सामने सारी दुनियां नतमस्तक होती है।

 

झूठे व फरेबी प्यार की पहचान बहुत आसान होती है। पहले तो वह प्यार के बड़े बड़े दावे-वादे करेगा। आप को विश्वास दिला देगा कि आप ही सब कुछ हो उसके। फिर हर बात में अपनी मजबूरी बताएगी। आप को रोता व दुखी देख कर भी वह नार्मल रहे। आप जियें या मरें उसे परवाह न हो वही तो होता है फरेबी प्यार। रातों में जब आप जाग कर किसी के लिए रोते हैं। बस वक्त आप का यह प्यार किसी और कि बाहों में सो रहा हो वही है फरेबी प्यार। जो वादे करके भी आप का न बन पाए वह है झूठा प्यार। जो पल पल आप को तड़पा कर मौत के मुंह मे डाल दे और खुद वहां से वापस लौट आये उससे बड़ा फरेबी, बेदर्द ओर बेरहम कोई नहीं हो सकता। झूठे प्यार के चेहरे पर आप को बर्बाद करने के बाद शिकन तक नहीं आएगी। आप को मिटाने के बाद भी वह एक सामान्य जिंदगी जियेगा। जिसमें उसकी सारी खुशियां होंगीं। और यदि आप सच्चा प्यार करते हैं तो भले ही कितना छटपटा लो पर उसके द्वारा दी गई मौत भी कबूल कर लोगे।

 

दिलों से खेलने वाले बहुत भोले चेहरे होते हैं, पर इनका फरेब प्रेमी को कहीं का नहीं रहने देता।

 

आप को यदि सच्चा प्यार मिला है तब तो आप दुनियां में सबसे लकी इंसान हो। पर यदि आप का प्यार फरेबी है और आप उसे सच्चा प्यार करते हैं, तब दिल मे सवाल जरूर उठेगा की ऐसे में क्या करना चाहिए। तो मेरा जवाब है कि आप घुट घुट कर मरने के अलावा और कुछ कर भी नहीं सकते। क्योंकि सच्चा प्यार करने वाला फरेब करना जानता ही नहीं। और बिना फरेब के एक फरेबी से कैसे निबटा जा सकता है। यदि एक सच्चा और दूसरा फरेबी है फिर तो एक कि मौत निश्चित है। वह मौत जो कोई अपने दुश्मन को भी न दे। आप की तकलीफ उस वक्त असहनीय हो जाती है जब वह आप को मौत दे और किसी दूसरे को खुशी। तब आप सोचेंगे कि आप ने तो मौत भी कबूल कर ली थी, फिर भी इसने आप के मरने तक का इंतजार नहीं किया। इसका जवाब पहले ही दिया जा चुका है, की वह आप को ऐसी मौत देगी जो कोई दुश्मन को भी न दे। आप की सारी खुशियां खत्म कर के, आप के एक एक सपने को रौंद कर, एक भरे पूरे संसार को तबाह कर उसे तो दूसरे के पास जाना ही था।

you may like this 👍
👉 किसी को जरूरत से ज्यादा वक्त देकर कहीं आप खुद की कद्र तो नहीं खो रहे हैं

 

👉 टूटते तारे से पूंछ कर तो देखो, टूटने से पहले कितना दर्द हुआ होगा

 

👉 भावनाओं से खेलना लोगों का पसंदीदा खेल बन गया, जिसमें चैंपियन बनने की मची होड़

 

👉 Motivation; जो आप का न हुआ उसे माफ कर दो औऱ लौट जाओ, कभी वापस न आने के लिए

 

👉 Motivation; वह आप का कभी नहीं होगा, अपने दिल से उसकी हर याद मिटा दो, मुश्किल जरूर है पर करना होगा

Comments are closed.

error: Content is protected !!