लेख

Motivation; जो आप का न हुआ उसे माफ कर दो औऱ लौट जाओ, कभी वापस न आने के लिए

Spread the love

Virat News

माधव द्विवेदी, प्रधान संपादक ।

 

“कुछ लोग कहते हैं कि उससे बिछड़ कर हम जी नहीं पा रहे हैं, अरे वह अपने साथ रखकर आप को कौन सा जीने दे रहा है। माफ कर दीजिए उसे। अपनी जिंदगी में वापस लौटिए। रिश्ते जिंदगी के लिए होते हैं जिंदगी रिश्तों के लिए नहीं”

 

युवा पीड़ी आकर्षण को प्यार समझ कर एक ऐसी दलदल में समा रही है जिससे निकलना आसान नहीं होता। प्यार व आकर्षण में बाहरी तौर पर ज्यादा फर्क नहीं दिखता। जबकि अंदर से दोनों में जमीन आसमान का अंतर है। प्यार एक ऐसी भावना है जो इंसान के अंदर खुद ब खुद जाग्रत होती है। जिसमें कोई दिखावा नहीं होता। जिसमें दो इंसान एक दूसरे के लिए समर्पित होते हैं। हर पल एक दूसरे का एहसास होता है। दो सच्चे प्रेमी एक दूसरे के लिए कुछ भी कर गुजरने को तैयार रहते हैं। एक दूसरे से अच्छा उन्हें दुनियां में कोई नहीं लगता। जब आपको अपनी भावना के अनुरूप सामने वाले से प्यार नहीं मिलता फिर खुद को संभालना मुश्किल हो जाता है।

 

यह भी पढ़ें- किसी को जरूरत से ज्यादा वक्त देकर कहीं आप खुद की कद्र तो नहीं खो रहे हैं

 

“यदि प्यार करना ही है तो उससे करें जो आप को सच्चा प्रेम दे। जो आप की भावनाओं की कद्र करे।त्याग, तपश्या व समर्पण उसके लिए दो जो इसकी कद्र करे। अपनी जिंदगी उसे दो जो आप के लिए आप की तरह समर्पित हो”

 

यह सच है कि जो व्यक्ति आपके प्रेम को नहीं समझ पा रहा वह आगे भी कभी नहीं समझ पाएगा। सच यह भी है कि आप का उससे प्रेम की उम्मीद रखना बेमानी है। आपको आपके जैसा प्रेम उससे कभी मिल भी नहीं सकता। यदि वह अपने प्रेम का दावा करता है तो वह सिर्फ आपकी जिंदगी से खेल रहा है। मत बनाइए अपनी जिंदगी को किसी का खिलौना। ऐसे कायर इंसान को छोड़ना ही होगा, जो आप को धोखे में रखे है। झूठ को पहचान कर होश में आना होगा। जो रिश्ता पल पल आपको तकलीफ दे उससे दूर जाना ही होगा। कुछ लोग कहते हैं कि उससे बिछड़ कर हम जी नहीं पा रहे हैं। अरे तो वह अपने साथ आपको कौन सा जीने दे रहा है। जो रिश्ता आप को पल पल दुख दे, रूलाए उससे दूर होना ही अच्छा है।

 

यह भी पढ़ें – भावनाओं से खेलना लोगों का पसंदीदा खेल बन गया, जिसमें चैंपियन बनने की मची होड़

 

प्यार भी आपने किया, समर्पण भी आपने किया और दुख भी आपके हिस्से में आए। अपने दुख से बेखबर वह अपनी दुनियां में मस्त रहे, यह कैसा प्यार है। आपको खुद की हालत पर हंसी नहीं आती, खुद पर शर्म नहीं आती। आपके साथ क्या हो रहा है यह भी नहीं समझ रहे हैं आप। यह जिंदगी परमात्मा ने आप को इसी तरह नष्ट करने के लिए दी है। रिश्ते जिंदगी के लिए होते हैं जिंदगी रिश्तों के लिए नहीं। आपको बीता हुआ कल भूल कर आने वाले कल को संवारना होगा। उसे माफ करना ही होगा। आप किसी से जबरजस्ती प्यार तो नहीं करा सकते। यदि उसमें आपके लिए आपके जैसी फीलिंग्स नहीं हैं तो फिर आप कुछ नहीं कर सकते। कभी उम्मीद भी मत रखना उसके बदलने की। आप जितनी बार भी उसके पास जाएंगे आप को ही तकलीफ मिलेगी।

 

यह भी पढ़ें – टूटते तारे से पूंछ कर तो देखो, टूटने से पहले कितना दर्द हुआ होगा

 

आप किसी से सच्चा प्यार करते हैं तो उससे दूर जाने में समय तो लगेगा। दर्द व तकलीफ भी सहनी होगी। किन्तु उसे माफ कर उससे हर प्रकार का रिश्ता तोड़ना ही होगा। आपका प्यार देख कर जो आपका नहीं हुआ उसके बदलने की उम्मीद कभी मत रखना। दोबारा उसके पास जाओगे तो वह आपके साथ वही सब करेगा। जिसने पहले कदर नहीं की वह अब क्या करेगा। उसे आपकी हर कमजोरी पता है। उसे पता है कि वह कभी भी आपकी जिंदगी में आ सकता है और जा सकता है। उसे पता है कि आप उसके लिए दीवाने हैं और हर पल सुलभ हैं। पर आपको भी यह एहसास दिलाना होगा कि अब आप उससे बहुत दूर जा चुके हैं। अब आपकी लाइफ में उसका कोई स्थान नहीं है। जिसे आपके होने न होने से कोई फर्क नहीं पड़ता उसके लिए आप को भी बदलना होगा।

One thought on “Motivation; जो आप का न हुआ उसे माफ कर दो औऱ लौट जाओ, कभी वापस न आने के लिए

  • Rohni Rajput

    Absolutely right sir

Leave a Reply

error: Content is protected !!