क्षेत्रीयहमीरपुर

हमीरपुर; गेहूं खरीद केंद्र पर खरीद न होने से नाराज किसान ने अपना गेहूं जलाया

Spread the love

नेहा वर्मा, संपादक ।

 

हमीरपुर जनपद के राठ नगर में संचालित गेहूं खरीद केंद्रों पर अफरातफरी का माहौल चल रहा है। एक-एक महीने से किसान गेहूं बेचने के लिए गल्ला मंडी स्थित खरीद केंद्रों पर डेरा डाले हुए हैं। गुरूवार को एक किसान का सब्र जवाब देने पर उसने अपने गेहूं के ढेर में आग लगा दी। आसपास मौजूद किसानों ने गेहूं जलने से बचाया। वहीं अन्य किसानों का आक्रोश भी बढ़ता जा रहा है।

 

यह भी पढ़ें- राठ डिपो के आधुनिकीकरण कार्य में देरी पर विधायक मनीषा अनुरागी ने जताई नाराजगी

 

समर्थन मूल्य पर किसानों का गेहूं खरीदने के लिए राठ नगर में चार क्रय केंद्र खोले गए हैं। जिनमें दो केंद्र गल्ला मंडी व दो केंद्र नवीन सब्जी मंडी में संचालित हो रहे हैं। किसानों की सुविधा के लिए ग्रामीण क्षेत्र में भी खरीद केंद्र बनाए गए हैं। किन्तु अधिकारियों की उदासीनता के चलते इन क्रय केंद्रों पर भारी धांधली मची हुई है। किसानों से गेहूं न खरीद कर व्यापारियों का गेहूं खरीदने के आरोप लग रहे हैं। विधायक व एसडीएम द्वारा हिदायत देने के बावजूद केंद्र प्रभारी अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। जिसके चलते किसानों का सब्र जवाब देने लगा है

 

यह भी पढ़ें- यूपी; प्रेमिका से मिलने दुल्हन का रूप बना उसके घर जा बैठा युवक, जब खुली पोल

 

नौरंगा गांव के पुष्पेंद्र राजपूत ने बताया कि उनके दादा आशाराम के नाम से एफसीआई में 9 अप्रैल का टोकन मिला था। 29 अप्रैल को ट्रैक्टर ट्राली में पचास कुंतल गेहूं लाद कर मंडी पहुंच गए। जहां गेहूं न खरीदे जाने पर एलएसएस पर नंबर लगाया था। एलएसएस पर पांच दिन पहले गेहूं लेकर पहुंच गए। यहां से वहां भटकने के बावजूद किसी केंद्र पर उनका गेहूं नहीं खरीदा गया। गुरूवार को दिन भर इंतजार के बाद भी उनके गेहूं की तुलाई नहीं हुई। जिस पर उन्होंने फोन पर एसडीएम से शिकायत की। शिकायत करने से नाराज केंद्र प्रभारी ने गेहूं खरीदने से मना कर दिया।

 

यह भी पढ़ें – यूपी; तेरा पति मेरा है, अब तुझे मरना होगा, यह कहते हुए दबा दिया महिला का गला

 

प्रभारी द्वारा गेहूं खरीदने से मना करने पर आक्रोशित किसान ने कागज की रद्दी इकट्ठी कर अपने गेहूं के ढेर में आग लगा दी। आसपास मौजूद किसानों ने आग बुझा कर ज्यादा नुकसान नहीं होने दिया। एसडीएम अशोक यादव ने कहा कि उन्हें किसान द्वारा गेहूं जलाने की जानकारी नहीं दी गई है। सभी केंद्र प्रभारियों को क्रम से किसानों का गेहूं खरीदने के निर्देश दिए हैं। पुष्पेंद्र आदि किसानों का आरोप है कि एफसीआई सहित अन्य केंद्रों पर दलाल लगे हुए हैं। इन दलालों के माध्यम से सुविधा शुल्क देने वाले किसानों का गेहूं खरीद लिया जाता है। किसानों से डेढ़ सौ से दो सौ रूपये तक सुविधा शुल्क वसूला जा रहा है। वहीं अन्य किसानों को नंबर न आने की बात कहते हुए टरका देते हैं। आपत्ति जताने पर दबंग दलाल किसानों को धमकाता है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!