उत्तर प्रदेशराज्यहमीरपुर

फसलें तबाह; किसी को बेटी के विवाह की चिंता, कोई बेटे के इलाज के लिए परेशान

Spread the love

 

नेहा वर्मा, संपादक ।

 

हमीरपुर जनपद में लगातार चार दिन से हो रही बारिश के साथ शनिवार रात भारी ओलावृष्टि हुई। जिससे किसानों की फसलों को भारी नुकसान हुआ है। कृषि उपज से ही किसान साल भर के खर्चे निकालता है। बेटी के हाथ पीले करने हों, बेटों को पढ़ाई के लिए बाहर भेजना हो अथवा परिवार के बीमार सदस्यों का इलाज कराना हो, किसान पूरी तरह से खेती पर आश्रित रहता है। फसल बर्वाद होने से भरण पोषण की समस्या उत्पन्न हो गई है।

 

 

 

नौहाई गांव के चंद्रप्रकाश ने बताया कि गंभीर बीमारी से पीड़ित पुत्र मनीष का बड़े शहरों में इलाज कराया। इलाज में करीब छह लाख रुपये खर्च कर चुके हैं। उनके ऊपर करीब ढाई लाख रुपये कर्ज भी हो गया। कर्ज चुकता करने के लिए खेती ही एकमात्र सहारा है। उन्होंने बताया कि सात एकड़ खेत में मटर व लाही की फसल थी। ओलावृष्टि से फसल पूरी तरह नष्ट हो चुकी है। अब कैसे कर्ज चुकता करेंगे और कैसे अपने बेटे का इलाज कराएंगे। पहले से परेशानियों से जूझ रहे चंद्रप्रकाश को कुदरत के कहर ने बुरी तरह से तोड़ दिया है।

 

 

 

गल्हिया गांव के किसान राजेश राजपूत ने अपनी बेटी भारती का रिश्ता मुस्करा पहाड़ी तय किया है। 5 फरवरी को बेटी की बारात आनी है। ओलावृष्टि से 20 बीघा की मटर की फसल नष्ट हो गई है। अब उन्हें बेटी के हाथ पीले करने की चिंता सता रही है। वहीं रौरो गांव के रमेश आंखों व पैरों से दिव्यांग हैं। अपने हिस्से की 8 एकड़ भूमि पर मजदूरों के भरोसे खेती करा परिवार का गुजारा करते हैं। रमेश ने बताया कि भारी बारिश से फसल पूरी तरह से तबाह हो चुकी है। वह दाने दाने को मोहताज हो जाएंगे।

error: Content is protected !!