क्षेत्रीयहमीरपुर

हाल बेहाल: समिति में लटका ताला, खाद के लिए भटक रहे किसान

Spread the love

नेहा वर्मा, संपादक ।

 

हमीरपुर जनपद के राठ नगर में इस समय यूरिया खाद के लिए मारामारी मची हुई है। रामलीला मैदान के पास स्थित क्रय विक्रय समिति के सचिव अक्सर गायब रहते हैं। जिससे समिति में ताला लटका रहता है। सचिव की अनुपस्थिति से किसानों को इस समिति का लाभ मिलना बन्द हो गया है। गुरुवार को किसानों ने खाद के लिए दिन भर इंतजार किया। आक्रोशित किसानों ने समिति के अध्यक्ष दिनेश सिंह से शिकायत की है। वहीं सचिव के इस रवैये पर अध्यक्ष ने भी नाराजगी जताई है।

 

यह भी पढ़ें – हमीरपुर; जयमाल में दुल्हे को उसकी मां ने दिया चप्पलों का आशीर्वाद, वीडियो हुआ वायरल

 

इस समय खेती के लिए यूरिया खाद की आवश्यकता है। किंतु उन्हें समय से खाद उपलब्ध नहीं हो पा रही है। जिससे खेती पर प्रतिकूल प्रभाव की आशंका है। विभिन्न समितियों में में खाद न होने पर किसान एक माह से भटक रहे हैं। सरसैड़ा माफ गांव के काशीप्रसाद, रामेश्वर, मैयादीन, हरगोविंद, तुलसीदास, रामेश्वर, आसाराम, मनोज, हरिशरण आदि किसानों ने बताया कि गुरूवार सुबह से क्रय विक्रय समिति में खाद लेने के लिए बैठे हैं। दोपहर तक समिति का ताला भी नहीं खुला।

 

यह भी पढ़ें – यूपी; शादी में डांस के लिए दुल्हन का हाथ पकड़ कर खींचना दूल्हे को पड़ गया मंहगा, रात भर बंधक रही बारात

 

किसानों का आरोप है कि सचिव कभी कभार ही आते हैं। जिससे समिति में अधिकांश ताला पड़ा रहता है। सचिव के न आने से खाद नहीं मिल पा रही है। किसानों की शिकायत पर समिति के अध्यक्ष दिनेश सिंह ने नाराजगी जताई। वहीं सचिव श्रीपाल ने बताया कि उनके पास सरीला, राठ, कुल्हैंड़ा आदि समितियों का चार्ज है। जिससे वह एक समिति में पर्याप्त समय नहीं दे पा रहे हैं। राठ क्षेत्रीय सहकारी समिति के सचिव उमाकांत बादल ने कहा कि एक माह से यूरिया खाद उपलब्ध नहीं है। आने पर किसानों को वितरित की जाएगी।

Comments are closed.

error: Content is protected !!