उत्तर प्रदेशराज्यहमीरपुर

राठ में एक सड़क, जहां से गुजरने पर महिलाओं के हो जाते हैं गर्भपात

Spread the love

नेहा वर्मा, संपादक ।

 

हमीरपुर जनपद के राठ क्षेत्र में एक ऐसी भी सड़क है जहां कहा जाता है कि यदि गर्भवती महिला यहां से गुजरती है तो उसका गर्भपात हो जाता है। यह बात खुद वहां के अस्पताल में तैनात डॉक्टर ने मानी है। यह सड़क है महान क्रांतिकारी दीवान शत्रुघ्न की जन्म स्थली मंगरौठ गांव की। यहां के ग्रामीण खासे आक्रोश में देखे जा रहे हैं।

 

 

 

आजादी की लड़ाई में अंग्रेजों की रूह जिस नाम से कांपती थी वह नाम है बुंदेलखंड मालवीय दीवान शत्रुघ्न सिंह का। राठ क्षेत्र के मंगरौठ रियासत के जमींदार के यहां जन्में दीवान साहब व उनकी पत्नी राजेन्द्र कुमारी ने आजादी की लड़ाई कंधे से कंधा मिलाकर लड़ी। मंगरौठ गांव में ही दीवान शत्रुघ्न सिंह व रानी राजेन्द्र कुमारी की समाधि स्थल है। राठ से उरई मार्ग पर मंगरौठ जाने के लिए सम्पर्क मार्ग है जिसे मंगरौठ मोड़ कहा जाता है।

 

 

 

उरई रोड पर मंगरौठ मोड़ से गांव तक करीब दो किलोमीटर संपर्क मार्ग है। गांव की प्रधान किरन सिंह, अक्षय यादव, सीताराम, मनीष कुमार, कुंवरबहादुर, ओमकार, विपिन विहारी, अभिषेक कुमार, धीरेंद्र, शिवम कुमार, मनोज, गुलाब सिंह आदि ग्रामीणों ने बताया कि मंगरौठ स्वराज योजना के तहत जिले का प्रथम गांव रहा है। उरई मार्ग पर मंगरौठ मोड़ से गांव तक सड़क पूरी तरह से जर्जर है। ग्रामीणों को मार्ग से गुजरने पर समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

 

 

 

ग्रामीणों का कहना है कि इस रास्ते से गर्भवती महिलाओं को अस्पताल ले जाते वक्त रास्ते में ही गर्भपात हो जाते हैं। बरसात होने पर इस रास्ते से पैदल चलना भी असंभव हो जाता है। स्कूली बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। जिससे ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है। आक्रोशित ग्रामीणों ने बुधवार को जमकर हंगामा करते हुए विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के दौरान हाथों में “रोड नहीं तो वोट नहीं” के नारों की तख्तियां लेकर प्रशासन को चेतावनी भी दी है।

error: Content is protected !!