क्षेत्रीयहमीरपुर

राठ; भारतीय किसान यूनियन ने दी चक्का जाम की धमकी, राठ उरई मार्ग करेंगे जाम

Spread the love

नेहा वर्मा, संपादक ।

 

हमीरपुर जनपद में सरीला क्षेत्र के मंगरौठ गांव में संचालित गेहूं खरीद केंद्र में पांच दिन से किसानों का गेहूं नहीं खरीदा जा रहा है। करीब आधा सैकड़ा किसान ट्रैक्टर ट्रालियों में गेहूं भरकर डेरा जमाए हुए हैं। किसानों की समस्या से भारतीय किसान यूनियन ने एसडीएम को अवगत कराया। वहीं वेतवा नदी में पोकलैंड मशीन से हो रहे अवैध खनन को रोकने की मांग की है। उक्त दोनों मांगों पर ध्यान देने पर उरई मार्ग जाम करने की चेतावनी भी दी।

 

यह भी पढ़ें – हमीरपुर; कृषि कानूनों की प्रतियां फाड़ कर भारतीय किसान यूनियन ने किया विरोध प्रदर्शन

 

भारतीय किसान यूनियन के बुंदेलखंड महासचिव रामपाल सिंह चिकासी ने बताया प्रशासन द्वारा समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद के लिए मंगरौठ गांव में क्रय केंद्र संचालित किया जा रहा है। केंद्र पर बीते 5 दिन से गेहूं लगे हुए 45 चक्का खड़े हैं। केंद्र प्रभारी बारदाना ना होने की बात कहते हुए खरीद नहीं कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि शासनादेश के अनुसार प्रतिदिन 300 कुंतल खरीद होनी चाहिए इसके विपरीत केंद्र पर 5 दिन से खरीदी ही नहीं हुई। केंद्र पर बारदाना उपलब्ध कराते हुए गेहूं की खरीद सुचारू रूप से कराए जाने की मांग की है ।

 

यह भी पढ़ें – हमीरपुर; गेहूं खरीद केंद्र पर खरीद न होने से नाराज किसान ने अपना गेहूं जलाया

 

रामपाल सिंह ने बेतवा नदी पर पोकलैंड मशीनों द्वारा जलधारा के बीच से मौरंग का अवैध खनन होने की बात कही है। उन्होंने कहा कि चिकासी व हरदुआ के सभी खंडों से मौरंग का अवैध खनन हो रहा है जिसकी शिकायत करने के बावजूद आज तक अवैध खनन पर रोक नहीं लगाई जा सकी है। उन्होंने चेतावनी दी कि आज उनकी दोनों मांगों पर ध्यान नहीं दिया गया तो आगामी 10 जून को भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ता अपने ट्रैक्टर व अन्य वाहनों को राख सही मार्ग पर खड़े कर रोड जाम कर देंगे। ज्ञापन देने वालों में राठ तहसील अध्यक्ष राम प्रकाश राजपूत, प्रहलाद लोधी जितेंद्र चिकासी जग भान सिंह महिपाल बरौली रामसहाय गोहांड आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!