उत्तर प्रदेशराज्य

मथुरा; ग्राम पंचायतों में खुलेंगे कुटीर उद्योग, महिलाओं को स्वाबलंबी बनाया जाएगा

Spread the love

नेहा वर्मा, संपादक ।

 

 

केंद्रीय कैबिनेट मंत्री पंचायती राज गिरिराज सिंह ने मथुरा की डीपीआरओ किरन चौधरी को आर्थिक नवोन्मेष को बढ़ावा देने हेतु निर्देश दिया है। जिसके अनुपालन में फरह की महिलाओं को रोजगार देने के लिए जिला पंचायत राज अधिकारी ने गांवों में कुटीर उद्योग खोलने के उद्देश्य प्रत्येक ब्लॉक से एक प्रधान को दीनदयाल धाम फरह में चलने वाले कुटीर उद्योगों का भ्रमण कराया।

 

यह भी पढ़ें – किसी को जरूरत से ज्यादा वक्त देकर कहीं आप खुद की कद्र तो नहीं खो रहे हैं

 

डीपीआरओ ने प्रधानों से गांव स्तर पर कुटीर उद्योग खोलने का कहा, जिससे महिलाओं की अर्थ व्यवस्था मे भागीदारी को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों में छोटे-छोटे कुटीर उद्योग खोलने से बेरोजगार युवक व महिलाओं को रोजगार मिल सकता है। इन कुटीर उद्योगों के लिए लागत भी ज्यादा नहीं लगेगी। जिला पंचायत राज अधिकारी किरन चौधरी ने बताया की मथुरा जिले के 10 ब्लॉक से शिक्षित व सक्रिय 10 प्रधानों को प्रथम पाली में चुना है।

 

यह भी पढ़ें – टूटते तारे से पूंछ कर तो देखो, टूटने से पहले कितना दर्द हुआ होगा

 

उन सभी ग्राम प्रधानों को दीनदयाल धाम,फरह में चलने वाले कुटीर उद्योगों का भ्रमण कराया। सभी प्रधानों ने धाम में पहुंचकर पहले पंडित दीनदयाल उपाध्याय की मूर्ति पर माल्यार्पण किया, उसके बाद दीनदयाल धाम के निदेशक सोन पाल ने धाम में चलने वाले कुटीर उद्योगों के बारे में जानकारी दी। बताया कि अगर कोई गांव में दुकान चलाना चाहता है तो उन्हें धाम से तैयार सामान मिल जाएगा। प्रधानों ने सभी कुटीर उद्योगों की विस्तार से जानकारी ली।

 

यह भी पढ़ें – Motivation; वह आप का कभी नहीं होगा, अपने दिल से उसकी हर याद मिटा दो, मुश्किल जरूर है पर करना होगा

 

दीनदयाल धाम में कई तरह की जड़ी बूटियां,धूपबत्ती साबुन व कपड़े और गोमूत्र,गोबर से बनने वाली धूप सहित कुर्ता, पाजमा, जाकिट, फ़तूरी, झंडी सहित कई प्रकार के कपड़े बनाये जाते है। वहीं ऑवला अचार सहित आंवला के अन्य कुटीर उद्योग भी लगे हुए है। उधोग में अधिकांश महिलाएं काम कर रही हैं। जिला पंचायत राज अधिकारी किरन चौधरी ने बताया कि इस योजना में आगे चलकर सभी गांवों को शामिल किया जाएगा। इस मौके पर फरह विकास खंड के प्रधान संगठन अध्यक्ष प्रताप सिंह राना, सुनील प्रधान सिरथला, सुखवीर सिंह प्रधान हरनोंल, कन्हैया प्रधान खायरा, मानवेन्द्र सिंह प्रधान बंदी, देवेंद्र सिंह प्रधान नैनू पट्टी, जुगल किशोर प्रधान बझेड़ा, धीरज सिंह प्रधान बरोठा, बनवारी प्रधान चूराहँसी, संजय प्रधान बाटी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!