संपादकीय

एक घाट पर प्यास बुझा रहे पांच सैकड़ा पशु पक्षी, पूर्व फौजी ने मवेशी व परिंदों के लिए बना दिया तालाब

Spread the love

Virat News Nation

नेहा वर्मा, संपादक, विराट न्यूज नेशन ।

 

भीषण गर्मी में जहां इंसानों का हाल बेहाल हो जाता है, वहीं पशु पक्षियों की भी आफत रहती है। ऊपर से आग उगलते सूर्य देव नदी पोखरों तक का पानी सूखा देते हैं। जिसका नतीजा यह होता है कि प्रतिवर्ष सैकड़ों पशु पक्षी प्यास से तड़प तड़प कर दम तोड़ देते हैं। भीषण गर्मी में प्यास से दम तोड़ते पशु पक्षियों को देख उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जनपद में राठ क्षेत्र के जिगनी गांव निवासी पूर्व फौजी अरुण सिंह का मन द्रवित हो उठा। उन्होंने अपने खेत में ही बड़ा तालाब बना दिया। जहां आज प्रतिदिन पांच सैकड़ा पशु पक्षी अपनी प्यास बुझा रहे हैं।

 

यह भी पढ़ें – Motivation; वह आप का कभी नहीं होगा, अपने दिल से उसकी हर याद मिटा दो, मुश्किल जरूर है पर करना होगा

 

Virat News Nation
Virat News Nation

क्षेत्र के जिगनी गांव निवासी अरूण सिंह ने बताया कि वह सेवा निवृत्त सैनिक हैं। उनका परिवार पांच पीड़ी से सेना में भर्ती होकर देश की सेवा कर रहा है। सेवा निवृत्त के बाद परिवार के सदस्य अहमदावाद में रह कर सिक्योरिटी कंपनी चला रहे हैं। अपनी जन्म भूमि के लिए कुछ करने का जज्बा उन्हें गांव ले आया। गांव आकर उन्होंने देखा की भीषण गर्मी में सैकड़ों पशु पक्षी प्यास से दम तोड़ देते हैं। यह देख उनका मन व्यथित हो उठा। चार साल पूर्व उन्होंने अपनी जमीन पर तालाब खुदाया।

 

यह भी पढ़ें – टूटते तारे से पूंछ कर तो देखो, टूटने से पहले कितना दर्द हुआ होगा

 

Virat News Nation
Virat News Nation

इस तालाब को निजी नलकूपों की सहायता से भरा जाता है। उन्होंने लाब के चारों ओर वृक्ष लगाए। यह वृक्ष आज छाया देने के साथ ही पक्षियों का आश्रय स्थल बने हुए हैं। यह तालाब सिर्फ मवेशियों व पक्षियों की प्यास बुझाने के उद्देश्य से बनवाया था। आज यहां प्रतिदिन करीब पांच सैकड़ा अन्ना मवेशी व पक्षी अपनी प्यास बुझाते हैं। अरुण सिंह कहते हैं कि इंसान तो अपनी व्यथा बता सकता है, किंतु बेजुबान किससे अपनी तकलीफ कहेंगे। गर्मी में इंसानों के लिए तो प्याऊ खोल दिये जाते हैं पर इन मवेशियों व पक्षियों का कोई ध्यान नहीं देता। हम सभी लोग यदि अपने घर के बाहर किसी बर्तन में पानी भरकर रखें तो किसी बेजुबान को असमय मौत के आगोश में जाने से रोक सकते हैं।

 

यह भी पढ़ें – भावनाओं से खेलना लोगों का पसंदीदा खेल बन गया, जिसमें चैंपियन बनने की मची होड़

 

Virat News Nation
Virat News Nation

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग सेवा प्रमुख मातादीन द्विवेदी ने बताया कि पूर्व सैनिक अरूण सिंह आरएसएस की शाखा पर्यावरण एवं जल संरक्षण के सह जिला प्रमुख हैं। जिसके माध्यम से वह पर्यावरण संरक्षण जागरूकता अभियान चला रहे हैं। अरूण सिंह कहते हैं कि यदि स्वास्थ्य विभाग से अनुमति मिली तो वह जनपद में चिकित्सा स्वास्थ्य किट का वितरण करेंगे। जिसमें सामान्य दवाएं निशुल्क दीं जाएंगीं। यह कार्य जिला सेवा प्रमुख डाॅ मनीष राजपूत के निर्देशन में सेवा भारती चिकित्सा केंद्र केशव भवन राठ से संचालित होगा।

 

you may Like this 👍

 

यह भी पढ़ें – यूपी; टीजीटी व पीजीटी के लिए आए 14 लाख से अधिक आवेदन, जल्द परीक्षा कराने की मांग

 

यह भी पढ़ें – यूपी; टीजीटी व पीजीटी के लिए आए 14 लाख से अधिक आवेदन, जल्द परीक्षा कराने की मांग

 

यह भी पढ़ें – यूपी; 31 मई तक कोरोना की दूसरी लहर का असर खत्म करने का लक्ष्य

(VNN)

Leave a Reply

error: Content is protected !!