Uncategorized

हमीरपुर; भावनात्मक रूप से मजबूत बालिकाएं जीवन संघर्ष में बनतीं हैं चैंपियन

Spread the love

नेहा वर्मा, संपादक |

 

मिशन शक्ति अभियान के तहत हमीरपुर जनपद में राठ नगर के चिल्ड्रन पार्क स्थित संविलियन महारानी लक्ष्मीबाई उच्च प्राथमिक विद्यालय में नारी सशक्तिकरण पोस्टर, स्लोगन व वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। जिसमें स्कूल की छात्राओं ने उत्साह के साथ प्रतिभाग किया। प्रतियोगिता के समापन पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली छात्राओं को पुरस्कृत किया गया। वक्ताओं ने महिला सशक्तिकरण पर अपने विचार रखे।

 

यह भी पढ़ें – किसी को जरूरत से ज्यादा वक्त देकर कहीं आप खुद की कद्र तो नहीं खो रहे हैं

 

शिक्षिका नीलम कौशल ने कहा कि बालिकाओं को शारीरिक व मानसिक रूप से मजबूत बनाने की आवश्यकता है। यह तभी संभव है जब लड़का व लड़की में भेदभाव की मानसिकता से उबरा जा सके। उन्होंने कहा कि बालिका सशक्तिकरण के लिए जमीनी स्तर पर कार्य करने की आवश्यकता है। नगर पालिका सभासद मनीष सोनी उर्फ गुड्डू ने कहा कि आज बालक व बालिकाओं में कोई अंतर नहीं है। सरकार द्वारा बालिका शिक्षा व स्वाबलंबन के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। अभिभावकों को बालिकाओं के लिए चल रहीं सरकारी योजनाओं का लाभ लेते हुए उन्हें सशक्त बनाने की आवश्यकता है।

 

यह भी पढ़ें – हमीरपुर; रंगोली में रागिनी, भाषण में शिखा व पेटिंग प्रतियोगिता में सोनाली ने बाजी मारी

 

विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाली सुमन, नैंसी, प्रिसी, मधु, सृष्टि को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में नगर पालिका के हरीशरण चंसौरिया, शिक्षिका माया मिश्रा, फरहीन जहां, रचना द्विवेदी, मोहम्मद रिजवान, रोशनी, सरिता, पदमा आदि मौजूद रहीं। वहीं कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में महिला जागरूकता गोष्ठी हुई। महिला शक्ति संस्था की संस्थापिका ममता रवि गुप्ता व महिला शक्ति की सदस्य कामायनी ने स्वाबलंबन पर जोर दिया। इस अवसर पर खंड शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार वर्मा, वार्डन अलका प्रजापति आदि मौजूद रहीं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!