क्षेत्रीयहमीरपुर

कोरोना से बचाव के लिए किशोरों को इन केंद्रों पर लगेगी वैक्सीन

Spread the love

नेहा वर्मा, संपादक ।

 

 

कोरोना से बचाव के लिए 3 जनवरी सोमवार से हमीरपुर जनपद के 17 केंद्रों में 15 से 18 साल तक के किशोर-किशोरियां को टीका लगेगा। प्रधानमंत्री ने 15-18 साल वाले किशोरों को पहली डोज, 60 साल वाले कोमार्बिड, हेल्थ व फ्रंटलाइन वर्कर्स को बूस्टर डोज लगाए जाने की घोषणा की थी। स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण के लिए तैयारी कर ली है। अलग बूथ बनाए गए हैं। जनपद में 77450 किशोरों को टीका लगाया जाना है।

 

 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.एके रावत ने बताया कि शासन के निर्देश पर किशोर-किशोरियों को टीका लगाने को कुल 17 बूथ बनाए गए हैं। इस आयुवर्ग के लाभार्थियों की संख्या 77450 के आसपास है। मुख्यालय में जिला पुरुष अस्पताल में टीका लगाया जाएगा। कुरारा ब्लाक में दो स्थानों कुरारा सीएचसी और कुसमरा पीएचसी, सुमेरपुर में सुमेरपुर पीएचसी, इंगोहटा और छानी, मौदहा में मौदहा सीएचसी, सिसोलर, मुस्करा में मुस्करा सीएचसी और बिवांर, गोहांड में गोहांड पीएचसी, उमन्नियां और अमगांव, सरीला में सरीला सीएचसी में टीका लगाया जााएगा।

 

 

 

वहीं राठ में नौरंगा सीएचसी, टोलारावत और राठ सीएचसी में टीके के लिए विशेष बूथ बनाए गए हैं। जहां पर केवल 15-18 साल आयु वर्ग के लोगों का पंजीकरण कर टीकाकरण किया जाना है। किशोरों को कोवैक्सीन की डोज लगाई जाएगी।  डोज की मात्रा शासन की गाइड लाइन के अनुसार ही तय की गई है। बूथों पर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उन्होंने बताया कि पूर्व की तरह कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। इसके लिए लाभार्थी को आधार आदि मान्य पहचान पत्र प्रस्तुत करना होगा।

 

 

 

जिन लोगों को टीका लगना है, उन्हें चाहिए कि वह अपना आधार आदि अपडेट कर लें, जिससे टीकाकरण में उन्हें कोई समस्या न हो। इसके आलवा किशोर बूथ में पहुंचकर आफलाइन रजिस्ट्रेशन भी कर सकते हैं। हेल्थ केयर, फ्रंट लाइन वर्कर्स और 60 से ऊपर वाले दोनों डोज लगवा चुके लाभार्थियों को 10 जनवरी से बूस्टर डोज दिया जाएगा।

 

 

 

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ.महेशचंद्रा ने बताया कि इस बार कोरोना के खतरे में सबसे ज्यादा बच्चों के प्रभावित होने की आशंका जताई जा रही है, ऐसे में अगर बच्चों को प्रतिरक्षित कर दिया जाए तो कोरोना के फैलने की आशंका कम हो जाएगी। टीकाकरण के बाद जिन लोगों को संक्रमण हो भी रहा है, उसका असर कम होता है, या मालूम ही नहीं हो रहा है। सभी अभिभावकों को चाहिए कि वह किसी तरह का संकोच व डर त्याग कर 15 साल की उम्र वाले बच्चों को टीका जरूर लगवाएं।

 

– ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

0 आरोग्य सेतु ऐप या कोविन डॉट जीओवी डॉट इन पर जाकर पहले किशोर के माता-पिता या अभिभावक को खुद को रजिस्टर करना होगा। अगर वो पहले ही रजिस्टर कर चुके हैं तो अपने मोबाइल नंबर के साथ लॉगिन करना होगा।
0 नए रजिस्ट्रेशन के लिए आईडी टाइप, फोन नंबर और अपना पूरा नाम डालना होगा। इसके बाद यहां बच्चे का जेंडर और उम्र बतानी होगी। इसके बाद मोबाइल नंबर पर एक कंफर्मेशन मेसेज आएगा।
0 इसके बाद आप अपने इलाके का पिन कोड डालकर वहां के वैक्सीनेशन सेंटर की लिस्ट में से कोई सेंटर चुनना होगा। इसके बाद उस सेंटर पर डेट और टाइम के साथ अपना वैक्सिनेशन स्लॉट बुक करना होगा।
0 जिन बच्चों के पास ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने की सुविधा नहीं है वे अपना पहचान पत्र लेकर वैक्सिनेशन सेंटर पर जाकर ऑन-साइट वैक्सीन स्लॉट की बुकिंग करा सकते हैं।

error: Content is protected !!