क्षेत्रीयहमीरपुर

हमीरपुर; कोरोना की दूसरी लहर पर काबू पाने के लिए पंद्रह रैपिड रेस्पॉस टीमें बढ़ाई गई, संक्रमितों के इलाज और होम आइसोलेशन की करेंगी निगरानी

Spread the love

नेहा वर्मा, संपादक ।

 

हमीरपुर जनपद में कोरोना की दूसरी लहर अपना असर दिखा रही है। प्रतिदिन भारी मात्रा में संक्रमित निकलने से प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग भी खासा परेशान है।  स्वास्थ्य विभाग ने जनपद में रैपिड रेस्पॉस टीमों की संख्या में बढ़ोत्तरी कर दी है। अभी तक सिर्फ नौ टीमों की मदद से संक्रमितों के उपचार और होम आइसोलेशन की निगरानी की जा रही थी, अब इस काम में पंद्रह और टीमों को लगाया गया है। इस टीम में होम्योपैथिक और आयुर्वेदिक डॉक्टरों को लगाया गया है। इससे कोरोना संक्रमण से जूझने वालों को राहत मिलेगी।

 

यह भी पढ़ें – COVID-19; राठ विधायक मनीषा अनुरागी ने दिए 50 लाख, राठ में कोविड अस्पताल के लिए डीएम को लिखा पत्र

 

स्वास्थ्य सेवाओं के नजरिए से जनपद नौ जोन में बंटा हुआ है। इसमें दो शहरी क्षेत्र हैं, शेष सभी ग्रामीण इलाकों के अंतर्गत आते हैं। कोरोना संक्रमण की पहली लहर के दौरान स्वास्थ्य विभाग ने रैपिड रेस्पॉस की नौ टीमें गठित की थी, जो कोरोना संक्रमण की चपेट में आने वालों के उपचार से लेकर उनके होम आइसोलेशन की निगरानी कर रही थी। समय-समय पर मरीजों की काउंसिलिंग भी हो रही थी। लेकिन संक्रमण की दूसरी लहर और बढ़ते मामलों को देखते हुए इस संख्या में बढ़ोत्तरी करते हुए पंद्रह और टीमें लगाई गई हैं। इसमें जनपद के होम्योपैथिक, आयुर्वेदिक-यूनानी चिकित्सकों की भी मदद ली जा रही हैं।

 

यह भी पढ़ें – हमीरपुर; हमारी लापरवाही, कहीं खुद हम पर न पड़ जाए भारी

 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.आरके सचान ने बताया कि इन टीमों को कोविड पॉजिटिव मरीजों से वार्ता कर लक्षणयुक्त मरीजों को अस्पताल भेजने व बिना लक्षण वाले रोगियों को होम आइसोलेशन के लिए संदर्भित करना है। होम आइसोलेशन में गए मरीजों की मॉनीटरिंग, दवाइयों की किट पहुंचाना, किसी मरीज को स्वास्थ्य संबंधी समस्या होने पर एल वन या एल टू हॉस्पिटल पहुंचाने के लिए व्यवस्था करना तथा समय-समय पर टेलीफोन पर स्वास्थ्य संबंधी सूचना लेना व चिकित्सीय परामर्श देना है।

 

यह भी पढ़ें – COVID-19; ऑक्सीजन की कमी महसूस हो रही, पेट के बल लेट जाइए

 

पुरानी नौ टीमों की मदद के लिए जिन डॉक्टरों की टीमें बनाई गई है उनमें कुरारा ब्लाक में डॉ.आदित्य मोहन अवस्थी, डॉ.मीना कुमारी, डॉ.मनीष कुमार चौधरी, डॉ.आभा गुप्ता, सुमेरपुर ब्लाक के लिए डॉ.मनमोहन राजवंशी, डॉ.बृजेश कुशवाहा, डॉ.जय कुशवाहा, डॉ.समरत कुमार, मौदहा के लिए डॉ.अभिलाषा, डॉ.संजय कुमार सिंह, डॉ.मुहम्मद तमकीन, डॉ.अमृता गुप्ता, मुस्करा सीएचसी में डॉ.अमिता यादव, डॉ.सुरेंद्र कुमार, डॉ.स्वयंप्रभा, डॉ.इला रत्ना, सरीला ब्लाक में डॉ.प्रियंका शुक्ला, डॉ.जितेंद्र सिंह राजपूत, गोहांड ब्लाक में डॉ.उर्वशी विद्यार्थी, डॉ.बजेंद्र सिंह राजपूत, राठ ब्लाक में डॉ.अभिषेक कुमार, डॉ.हरिप्रताप सिंह, डॉ.अंजली वर्मा, डॉ.अमित कुमार, नौरंगा सीएचसी में डॉ.प्रदीप कुमार वर्मा, डॉ.रामनारायण, अर्बन हमीरपुर में डॉ.प्रियंका प्रजापति, डॉ.वैशाली सचान, डॉ.सुषमा, डॉ.श्वेता शुक्ला को लगाया गया है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!