उत्तर प्रदेशराज्यहमीरपुर

हमीरपुर को बाढ़ से बचाने के लिए परियोजना बनाकर करें स्थायी समाधान- सीएम योगी आदित्यनाथ

Spread the love

नेहा वर्मा, संपादक ।

 

Virat News Nation
Virat News Nation

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने मंगलवार को हमीरपुर जनपद के बाढ़ ग्रस्त इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया। जिसके बाद कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में राहत व बचाव कार्य की समीक्षा बैठक ली। मुख्यमंत्री ने बाढ़ से प्रभावित व्यक्तियों को तत्काल राहत सामाग्री वितरित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक बाढ़ प्रभावित गांव में एक नोडल अधिकारी तैनात किया जाए जो बाढ़ की स्थिति व राहत वितरण पर नजर रखेगा। बाढ़ से प्रभावित गाॅवों में पानी कम होने पर डाॅक्टरों की टीम सम्बन्धित गाॅवों का विजिट करें तथा बीमार व्यक्तियों को दवायें उपलब्ध करायें।

 

 

Virat News Nation
Virat News Nation

मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने कहा कि सभी प्रभावित गाॅवों में एक-एक नाव की व्यवस्था की जाए जिससे लोंगो को कठिनाई न हो। मुख्यमंत्री ने बाढ से प्रभावित व्यक्तियों को राहत सामाग्री के पैकेट स्वयं वितरित किये तथा बाढ से प्रभावित लोंगो से बाढ राहत व बचाव से सम्बन्धित कार्यों की जानकारी प्राप्त की।

 

 

Virat News Nation
Virat News Nation

मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने निर्देश दिये कि बाढ से प्रभावित व्यक्तियों को राहत सामाग्री तत्काल उपलब्ध करायी जाए तथा जो गाॅव बाढ से प्रभावित हैं वहां पर पुलिस की पेट्रोलिंग करायी जाए जिससे इन गाॅवों में चोरी इत्यादि की घटनायें न हो सकें। उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि यमुना तथा बेतवा नदियों के बांधों पर सतत् निगरानी रखी जाए तथा हमीरपुर को बाढ से बचाने के लिए परियोजना बनायी जाए जिससे स्थायी समाधान हो सके।

 

 

Virat News Nation
Virat News Nation

मुख्यमंत्री ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन गाॅवों में विद्युत आपूर्ति प्रभावित हुई है वहां बाढ का पानी निकल जाने पर यथा शीघ्र विद्युत आपूर्ति बहाल की जाए। उन्होंने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये कि पशुओं के लिए चारे व दवाओं की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। इसके साथ ही जिन गाॅवों में विद्युत आपूर्ति प्रभावित है वहां के लिए पेट्रोमैक्स इत्यादि की व्यवस्था करायी जाए।

 

 

Virat News Nation
Virat News Nation

मुख्यमंत्री ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये कि बाढ से प्रभावित सभी गाॅवों में बाढ का पानी कम हो जाने पर डाक्टरों की टीम सम्बन्धित गाॅवों का भ्रमण करें तथा बीमार व्यक्तियों को दवायें उपलब्ध करायी जाएं। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों/सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर एन्टी स्नेक इंजेक्शन तथा दवाओं की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिये कि सभी प्रभावित गाॅवों में बाढ का पानी कम होने पर सेनेटाइजेशन का कार्य प्रभावी रूप से कराया जाए।

 

 

Virat News Nation
Virat News Nation

मुख्यमंत्री योगी ने निर्देश दिये कि बाढ राहत शिविरों में महिलायें भी रह रही हैं इसलिए इन शिविरों में महिला आरक्षियों की भी ड्यूटी लगयी जाए। उन्होंने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी, सिंचाई विभाग तथा विद्युत विभाग के अधिकारियों से बाढ से प्रभावित गाॅवों में किये जाने वाले कार्यों की जानकारी प्राप्त की। जिलाधिकारी डाॅ0 ज्ञानेश्वर प्रसाद त्रिपाठी ने मुख्यमंत्री को जनपद में बाढ की स्थिति तथा बाढ राहत कार्यों के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए बताया कि जनपद में 90 गाॅव बाढ से प्रभावित हैं तथा 13 गाॅव अधिक प्रभावित हैं। जनपद में बाढ से प्रभावित व्यक्तियों के लिए दो राहत शिविर संचालित किये जा रहे हैं तथा बाढ से प्रभावित व्यक्तियों को खाद्यान सामाग्री के पैकेट तथा फूड पैकेट लगातार वितरित किये जा रहे हैं।

 

 

Virat News Nation
Virat News Nation

पुलिस अधीक्षक कमलेश कुमार दीक्षित ने बैठक में बताया कि बाढ से जनपद के 05 थाने प्रभावित हैं तथा प्रत्येक बाढ से प्रभावित गाॅवों में पुलिस बल की ड्यूटी लगायी गयी है। उन्होंने बताया कि एस0डी0आर0एफ0 तथा पी0ए0सी0 की टीम बाढ प्रभावित गाॅवों में बाढ व राहत बचाव के कार्यों में लगातार लगी हुई है। बैठक में अध्यक्ष जिला पंचायत जयन्ती राजपूत, विधायक सदर युवराज सिंह, विधायक राठ मनीषा अनुरागी, अध्यक्ष नगरपालिका परिषद हमीरपुर कुलदीप निषाद, आयुक्त चित्रकूटधाम मण्डल दिनेश कुमार सिंह, अपर पुलिस महानिदेशक, महानिरीक्षक पुलिस श्के0 सत्यनारायण, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 विनय प्रकाश श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे राजेश कुमार यादव, मुख्य विकास अधिकारी कमलेश कुमार वैश्य, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 अशोक कुमार रावत, उप निदेशक सूचना भूपेन्द्र सिंह यादव तथा सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Comments are closed.

error: Content is protected !!