क्षेत्रीयहमीरपुर

हमीरपुर; खेतों में झूलते विद्धुत तारों से निकली चिंगारी ने राख कर दी गन्ने की फसल

Spread the love

नेहा वर्मा, संपादक ।

 

हमीरपुर जनपद के राठ क्षेत्र में विद्धुत विभाग की लापरवाही का खामियाजा निर्दोष किसानों को भुगतना पड़ रहा है। यहां खेतों से निकलीं हाईटेंशन लाइन बुरी तरह से जर्जर हो चुंकी है। जिससे अक्सर हादसे होते रहते हैं। ऐसा ही कुछ टूंका मौजा में देखने को मिला। जहां खेत के ऊपर से निकली हाईटेंशन लाइन में हुई स्पार्किंग से गन्ने की फसल में आग लग गई। जब तक आग पर काबू पाया गया 9 बीघा में खड़ी गन्ने की फसल जलकर राख हो चुकी थी।

 

यह भी पढ़ें – हमीरपुर; प्रिंटिंग प्रेस में आग से लाखों का नुकसान, सदमे में व्यापारी

 

मझगवां थाना क्षेत्र के इटौरा गांव निवासी रामाधीन पुत्र पंचा लोधी ने बताया कि राठ कोतवाली क्षेत्र के टूंका मौजा में गांव के ही जयदीप पुत्र भगवतशरण राजपूत की कृषि भूमि है। उन्होंने उक्त जमीन को बटाई पर लेकर गन्ने की फसल की थी। खेतों से होकर हाईटेंशन विद्धुत लाइन गुजरी है।  शनिवार रात तारों की स्पार्किंग से गन्ने की फसल में आग लग गयी। देखते ही देखते आग पूरे खेत में फैल गयी। खेतों से निकलतीं आग की लपटें देख किसानों में हड़कंप मच गया। सूचना पर पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम ने आग बुझाई।

 

यह भी पढ़ें – राठ; मौत का अजीब खेल, खेत में खड़े चालक को डम्फर ने रौंदा

 

पीड़ित किसान ने बताया कि आग से उनकी 9 बीघा की फसल जल गई है। जिससे उन्हें करीब डेढ़ लाख रुपये का नुकसान हुआ है। आरोप लगाया कि खेतों से निकली हाईटेंशन लाइनें जर्जर हो गईं हैं। जिससे आएदिन हादसे होते रहते हैं। विद्धुत विभाग के अधिकारियों से शिकायत के बावजूद कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा। पीड़ित ने फसल को हुए नुकसान की क्षतिपूर्ति दिलाने की मांग की है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!