क्षेत्रीयहमीरपुर

हमीरपुर; स्वामी ब्रम्हानंद जी के सपने को साकार करने में जुटा लक्ष्य परिवार, पिछड़े क्षेत्र में जला रहे शिक्षा की अलख

Spread the love

नेहा वर्मा, संपादक ।

 

उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जनपद में क्रांतिकारी संत स्वामी ब्रम्हानंद जी ने शिक्षा की जो अलख जगाई उसके प्रकाश में यह अति पिछड़ा क्षेत्र आज विकास के पथ पर बढ़ता जा रहा है। स्वामी ब्रम्हानंद के उसी सपने को पूरा करने में जुटा है लक्ष्य परिवार। शैक्षिक जागरूकता अभियान के तहत लक्ष्य परिवार ने सरीला क्षेत्र के बसरिया गांव में शिक्षा जागरूकता शिविर का आयोजन किया। जिसमें छात्र छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित करते हुए प्रतियोगी परीक्षाओं की जानकारी दी गई।

 

यह भी पढ़ें – यूपी; इंटरनेट पर अश्लीलता देखने वालों की खैर नहीं, सर्च करते ही पुलिस के पास पहुंचेगा मेसेज

 

 

लक्ष्य केे राष्ट्रीय अध्यक्ष धर्मपाल सिंह लोधी ने कहा कि स्वामी ब्रम्हानंद ने शिक्षा की अलख जगाई थी। उसी के तहत लक्ष्य परिवार द्वारा 16 प्रदेशों के अति पिछड़े गांवों में निशुल्क कोचिंग करियर गाइडेंस पुस्तकालय संचालित किए जा रहे हैं। प्रदेश संगठन मंत्री डॉ भानु प्रताप सिंह ने कहा कि स्कूली शिक्षा के साथ ही प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। जिलाध्यक्ष देवेंद्र सिंह महान ने कहा कि लक्ष्य परिवार जरूरतमंद होनहार बच्चों को तैयारी कराने के लिए किताबों सहित कोचिंग की व्यवस्था कराता है।

 

यह भी पढ़ें – यूपी; सीएम योगी का बड़ा फैसला, लॉक डाउन उल्लंघन में दर्ज सभी मुकदमे रद्द होंगे

 

शिविर के दौरान बच्चों को जानकारी देने के साथ ही उनके अभिभावकों को भी जागरूक किया गया। अभिभावकों से कहा कि बच्चों को घरेलू काम में उलझा कर उन्हें शिक्षा से वंचित न किया जाए। पहली प्राथमिकता बच्चों को उच्च शिक्षा दिलाना होना चाहिए। जिससे वह अपना भविष्य संवार सकें। पढ़ लिख कर बच्चे विभिन्न ओहदों पर पहुंचेंगे। तभी वह अपने परिवार, समाज व क्षेत्र का नाम रोशन कर पाएंगे। बच्चे की जिस क्षेत्र में जाने की इच्छा हो उसे उसके हिसाब से आगे बढ़ने में मदद करनी होगी। नवोदय, विद्याज्ञानी, आश्रम पद्यति विद्यालयों में दाखिला दिलाने के लिए प्रेरित किया गया। लक्ष्य के रमेशचंद्र, पुष्पेंद्र सिंह, विपिन राजपूत, जयप्रकाश राजपूत, राकेश, मनोहर सिंह, डाॅ मेहरलाल आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!