क्षेत्रीयहमीरपुर

हमीरपुर; कृषि कानूनों के खिलाफ अब गांव गांव प्रदर्शन करेगी भारतीय किसान यूनियन

Spread the love

नेहा वर्मा, संपादक।

 

कृषि कानूनों के खिलाफ भारतीय किसान यूनियन धरना प्रदर्शन जारी किए है। दिल्ली में गणतंत्र दिवस पर बवाल के बाद शासन ने सख्ती दिखानी शुरू कर दी है। जिसके बाद किसान यूनियन ने अपनी आंदोलन की रणनीति में बदलाव किया है। शुक्रवार को हमीरपुर जनपद की राठ तहसील में धरना प्रदर्शन करने के साथ ही भारतीय किसान यूनियन पदाधिकारियों ने प्रधानमंत्री को संबोधित ज्ञापन एसडीएम अशोक यादव को सौंपा। जिसमें कृषि कानून वापस न लिए जाने पर गांव गांव में आंदोलन करने की चेतावनी दी है।

 

यह भी पढ़ें – हमीरपुर; अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने एक्टर सैफ अली खान का पुतला जलाया, वेब सीरीज तांडव के खिलाफ प्रदर्शन

 

राठ तहसील में भारतीय किसान यूनियन के बुंदेलखण्ड महासचिव रामपाल सिंह चिकासी के नेतृत्व में किसानों का एक दिवसीय धरना प्रदर्शन हुआ। इस दौरान रामपाल सिंह चिकासी ने कहा कि तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ भारतीय किसान यूनियन बीते 64 दिन से आंदोलन कर रही है। भीषण सर्दी में किसान खुले आसमान के नीचे दिन रात धरने पर डटे हुए हैं। इस दौरान अनेक आंदोलनकारी किसान शहीद भी हो चुके हैं। गणतंत्र दिवस पर हुई निंदनीय घटना का दोष सरकार किसान नेताओं के सिर पर थोपना चाहती है। उन्होंने कहा कि प्रशासन किसानों का आंदोलन जबरन समाप्त करने पर उतारू है। जिसके लिए किसानों के ऊपर फर्जी मुकदमे लगाए जा रहे हैं।

 

यह भी पढ़ें – हमीरपुर; मुलायम सिंह यूथ ब्रिगेड ने सरकार पर लगाया जौहर यूनीवर्सिटी की जमीन हथियाने का आरोप

 

तहसील अध्यक्ष रामप्रकाश बाबू ने कहा कि सरकार द्वारा तीन कृषि कानूनों को जबरन किसानों पर थोपा गया है। कोरोना काल में बिना विशेषज्ञों की सलाह लिए जल्दबाजी में इन कानूनों को संसद में पास करा दिया गया। इन कानूनों के द्वारा किसानों का उत्पीड़न व पूंजीपतियों को लाभ पहुंचाया जाएगा। किसान इन पूंजीपतियों के हाथों की कठपुतली बनने जा रहा है। पहले से ही सरकार की उपेक्षा झेल रहा किसान इन कानूनों के चलते बरबाद होकर आत्महत्या को मजबूर होगा। कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों पर सरकार मुकदमे लगा रही है। उन्होंने कहा कि खेतों पर खून पसीना बहाने वाला किसान सरकार के दमन से विचलित होने वाला नहीं है।

 

यह भी पढ़ें – यूपी; मुस्लिम युवती इकरा अनवर ने कहा श्री राम हमारे पूर्वज हैं, हाथ में गुदवाया श्री राम का चित्र

 

धरना प्रदर्शन के बाद किसान यूनियन के पदाधिकारियों ने प्रधानमंत्री को संबोधित ज्ञापन एसडीएम अशोक यादव व सीओ अखिलेश राजन को सौंपा। जिसमें कृषि कानून निरस्त करने तथा किसानों पर दर्ज मुकदमे वापस लेने की मांग की है। साथ ही एमएसपी कानून बनाने की मांग की है। मांगें पूरी न होने पर गांव गांव प्रदर्शन की चेतावनी दी है। ज्ञापन देने वालों में जगदीश सिंह जराखर, प्रताप सिंह जराखर, बृजभान सिंह औंता, प्रहलाद सिंह लोधी, अनिल कुमार राजपूत, नरेंद्र सिंह, नंदलाल लोधी, बृजेश, अनिल कुमार, जगदीश, रमाकांत परासर, प्रमोद कुमार, बिहारीलाल, श्यामकरन, वीरपाल सिंह आदि किसान मौजूद रहे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!