उत्तर प्रदेशराज्यहमीरपुर

राठ विधानसभा से पूर्व विधायक गयादीन अनुरागी बने समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी

Spread the love

 

नेहा वर्मा, संपादक ।

 

हमीरपुर जनपद की राठ विधानसभा सीट पर समाजवादी पार्टी ने पूर्व विधायक गयादीन अनुरागी को प्रत्याशी बनाया है। वह चार माह पहले कांग्रेस पार्टी छोड़ कर सपा में शामिल हुए थे। सपा जिलाध्यक्ष राजबहादुर पाल ने बताया कि रविवार को प्रदेश अध्यक्ष ने गयादीन अनुरागी के नाम की घोषणा की।

 

 

 

गयादीन अनुरागी ने छात्र राजनीति से अपने राजनैतिक सफर की शुरुआत की थी। 1988-89 में बुंदेलखंड विश्वविद्यालय से सम्बद्ध बीकेडी कॉलेज में छात्रसंघ अध्यक्ष रहे। बहुजन समाज पार्टी से सक्रिय राजनीति की शुरुआत की। 1989 व 91 में बसपा के टिकट पर झांसी के मऊरानीपुर से विधानसभा का चुनाव लड़ा लेकिन सफलता नहीं मिली।

 

 

 

 

गयादीन अनुरागी 1992 से 93 तक बसपा के महासचिव बुंदेलखण्ड संभाग व 93 से 95 तक प्रदेश कार्यालय सह प्रभारी रहे। वर्ष सन 2000 में बिवांर सामान्य सीट से निर्दलीय जिला पंचायत सदस्य चुने गए। 2005 में पत्नी उमा देवी को जिला पंचायत सदस्य बनवाया। राठ विधानसभा अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित होने पर वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में गयादीन अनुरागी ने कांग्रेस पार्टी से जीत दर्ज की थी।

 

 

 

गयादीन को वर्ष 2017 में भाजपा प्रत्याशी मनीषा अनुरागी से हार का सामना करना पड़ा था। कांग्रेस पार्टी में अच्छी पकड़ के चलते वर्ष 2015 में प्रदेश उपाध्यक्ष बनाए गए थे। अक्टूबर 2021 में प्रदेश नेतृत्व की कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए अपने पद व पार्टी की सदस्यता से त्यागपत्र दे दिया था। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की नजदीकी के चलते सपा की सदस्यता ली। अखिल भारतीय कोली समाज के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

Comments are closed.

error: Content is protected !!