लेख

राठ विधानसभा; 71 साल से गरजते ही रहे जनता की उम्मीदों के बादल

Spread the love

Virat News Nation

माधव द्विवेदी, प्रधान संपादक ।

 

-मूलभूत सुविधाओं के लिए जूझ रही विकास से अछूती राठ विधानसभा

 

सन् 1952 से 2017 तक हमीरपुर जनपद में राठ विधानसभा क्षेत्र की जनता ने 11 माननीयों को चुनकर विधानसभा भेजा है। यह जनप्रतिनिधि तत्कालीन सरकारों से जनता का हक दिलाने में कामयाब नहीं दिखे। सिंचाई के साधन, शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल जैसी मूलभूत सुविधाओं तक का अभाव है। एक बार फिर नए जनप्रतिनिधि को चुनने की तैयारी चल रही है। देखना होगा इस बार जनता द्वारा चुना गया प्रतिनिधि उम्मीदों पर कितना खरा उतरता है।

 

 

 

श्रीपत सहाय रावत, डूंगर सिंह, रामश्री राजपूत, स्वामीप्रसाद सिंह, बालकिशन मंत्री, डॉ रामसिंह, चौधरी राजेंद्र सिंह, चौधरी धूराम लोधी, रामाधार सिंह लोधी, गयादीन अनुरागी राठ विधानसभा का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। वर्तमान में मनीषा अनुरागी विधायक हैं। वहीं मोहनलाल, स्वामी प्रसाद, चौधरी राजेंद्र सिंह, चौधरी धूराम लोधी मंत्रिमंडल में क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। जनप्रतिनिधियों के प्रयास के बावजूद क्षेत्र का विकास उम्मीद के अनुरूप नहीं हो पाया।

 

 

 

 

कृषि के लिए पर्याप्त सिंचाई के साधन नहीं हैं। 50 प्रतिशत से अधिक किसान मानसून के भरोसे हैं। अतिवृष्टि व अनावृष्टि से किसान की कमर टूट चुकी है। कर्ज के बोझ से दबे किसान बाहर शहरों में मजदूरी के लिए पलायन को मजबूर हैं। किसानों की आत्महत्या के मामले भी सामने आते रहते हैं। सड़कों की दशा पहले से काफी बेहतर कही जा सकती है। पर शिक्षा, स्वास्थ्य व पेयजल व्यवस्था सात दशक बाद भी कमजोर है। गर्मी के मौसम में प्रतिवर्ष सैकड़ों मवेशी काल के गाल में समा जाते हैं।

 

 

 

 

अन्ना मवेशी किसानों की आंख की किरकिरी बने हुए हैं। फसल बर्वाद होते देख किसान खून के आंशू रोता है। अभी तक इस समस्या का कोई स्थाई समाधान नहीं हो पाया है। बेरोजगारी दिन दूनी रात चौगुनी बढ़ रही है। क्षेत्र में रोजगार के कोई साधन उपलब्ध नहीं हैं। चुनाव के वक्त नेता जनता से जो भी वादे करते हैं, उन्हें प्रभावी ढंग से उठाकर पूरा कराने में कामयाब नहीं दिखते। जनता एक बार फिर अपने क्षेत्र से विधायक चुनने जा रही है। देखना यह होगा कि इस बार जनता की उम्मीदों के बादल बरसते भी हैं अथवा पहले की तरह गरज कर रह जाएंगे।

Comments are closed.

error: Content is protected !!