क्षेत्रीयहमीरपुर

हमीरपुर; एचटी लाइन के तारों में हुई आतिशबाजी, और खाक हो गई गन्ने की फसल

Spread the love

नेहा वर्मा, संपादक ।

 

हमीरपुर जनपद में राठ कोतवाली क्षेत्र में खेतों से निकली विद्युत लाइनें किसानों के लिए मुुसीबत बनतीं जा रहीं हैं। अक्सर इन लाइनों के टूटने या इनकी स्पार्किंग से निकलने वाली चिंगारी फसलों को राख कर देती है। बुधवार को बिलरख गांव में तारों में हुई आतिशबाजी ने दो किसानों की छह बीघा गन्ने की फसल राख कर दी। पीड़ित किसानों ने मुआवजे की गुहार लगाई है।

 

यह भी पढ़ें – टूटते तारे से पूंछ कर तो देखो, टूटने से पहले कितना दर्द हुआ होगा

 

राठ कोतवाली क्षेत्र के बिलरख गांव निवासी कड़ोरीलाल पुत्र दुर्जन सिंह राजपूत व कल्लू पुत्र मोहना श्रीवास बटाई पर खेत लेकर गन्ने की फसल करते हैं। कड़ोरीलाल ने बताया कि उन्होंने तीन बीघा खेत में गन्ने का बीज लगाया था। बुधवार सुबह करीब आठ बजे खेत से निकली हाईटेंशन लाइन में जोरदार स्पार्किंग हुई। जिसकी चिंगारी से खेत में खड़ी गन्ने की फसल में आग लग गई। कुछ समय में ही आग पूरे खेत में फैल गई।

 

यह भी पढ़ें – भावनाओं से खेलना लोगों का पसंदीदा खेल बन गया, जिसमें चैंपियन बनने की मची होड़

 

कड़ोरी लाल के खेत के पास ही कल्लू भी बटाई से खेत लिए हैं। उनकी फसल को भी आग ने अपनी चपेट में ले लिया। ग्रामीणों ने फायर ब्रिगेड को फोन लगाया लेकिन संपर्क नहीं हो सका। एकजुट हुए ग्रामीणों ने नलकूप की मदद से आग पर काबू पाया। आग से कड़ोरीलाल व कल्लू की 3-3 बीघा गन्ने की फसल जल गई है। पीड़ितों ने राजस्व विभाग को सूचना देते हुए क्षतिपूर्ति के लिए गुहार लगाई है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!