क्षेत्रीयहमीरपुर

हमीरपुर; बाढ़ की संभावित स्थिति को देख जिला प्रशासन अलर्ट, डीएम, एसपी ने लिया जायजा

Spread the love

नेहा वर्मा, संपादक ।

 

Date 04.08.21 time 11.am yamuna 101.050 M, betwa 100.42M

 

हमीरपुर जनपद में बीते एक सप्ताह से चारों ओर हो रही है झमाझम बारिश से नदियों में बाढ़ की संभावना बढ़ती जा रही है। जिसको देखते हुए जिलाधकारी डॉक्टर ज्ञानेश्वर त्रिपाठी व पुलिस अधीक्षक कमलेश कुमार दीक्षित ने बाढ़ वाले संभावित स्थानों का निरीक्षण किया संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों को बाढ़ आने पर होने वाली जटिलताओं के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए। साथ ही बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के निवासियों को भी अलर्ट रहने के निर्देश दिए।

 

यह भी पढ़ें – टूटते तारे से पूंछ कर तो देखो, टूटने से पहले कितना दर्द हुआ होगा

 

Virat News Nation
Virat News Nation

यमुना और बेतवा नदी में लगातार बढ़ रहे जल स्तर एवं संभावित बाढ़ के दृष्टिगत जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी व पुलिस अधीक्षक कमलेश कुमार दीक्षित ने संयुक्त रुप से यमुना एवं बेतवा नदी का जायजा लेने के उद्देश्य से बड़े देव बाबा मंदिर स्थित पंप हाउस एवं बेतवा नदी तथा कल्पवृक्ष स्थित पंप हाउस पहुंचकर दोनों नदियों की स्थिति का जायजा लिया । इस दौरान जिलाधिकारी ने बाढ़ से निपटने हेतु सभी संबंधित अधिकारियों को युद्ध स्तर पर तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। बढ़ते जल स्तर के दृष्टिगत बड़े देव बाबा एवं कल्प वृक्ष स्थित दोनो पम्प हाउस के फ्लैप वाल्व बन्द कर दिए गए हैं ताकि नदियों का पानी शहर में न घुसने पाए तथा दोनों जगह शहर के पानी को निकालने के लिए 04 – 04 पम्प सेट लगाए गए हैं।

 

यह भी पढ़ें – किसी को जरूरत से ज्यादा वक्त देकर कहीं आप खुद की कद्र तो नहीं खो रहे हैं

 

Virat News Nation
Virat News Nation

जिलाधिकारी ने कहा कि और अतिरिक्त पम्प सेट की भी व्यवस्था कर ली जाय ताकि इमरजेंसी में कोई समस्या न हो। जिलाधिकारी ने नदियों के किनारे स्थित गांवों में एलर्ट करने के निर्देश दिए हैं तथा कहा कि नदी क्षेत्र में आखेट अथवा अन्य कोई गतिविधि न की जाए। कहा कि बाढ़ से निपटने हेतु राहत सामग्री की पर्याप्त व्यवस्था कर ली जाय। तथा लोगों के लिए राहत शिविरों की तत्काल व्यवस्था करने वहाँ खाने पीने एवं दैनिक उपयोग की वस्तुओं के पर्याप्त इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं ,कहा कि बाढ़ राहत केंद्रों पर चिकित्सकीय सामग्री, पशुओं हेतु चारे ,पानी , भूसे की पर्याप्त व्यवस्था कर ली जाय।

 

यह भी पढ़ें- भावनाओं से खेलना लोगों का पसंदीदा खेल बन गया, जिसमें चैंपियन बनने की मची होड़

 

Virat News Nation
Virat News Nation

ज्ञात हो कि कुछेछा स्थित राजकीय महाविद्यालय में बाढ़ राहत शिविर की व्यवस्था की गई हैं तथा वहां की छोटी मोटी कमियों को शीघ्र दूर करने हेतु जिलाधिकारी ने निर्देशित किया है। जिलाधिकारी ने कहा कि बाढ़ से निपटने हेतु प्रशासन द्वारा सारी तैयारी कर ली गयी है। लोगों को नदियों के कैचमेंट एरिया से दूर रहने हेतु हिदायत दी गई है। उन्होंने कहा कि यदि किसी को बाढ़ के संबंध में कोई समस्या आ रही है तो वे कंट्रोल रूम नंबर 05282- 222330 पर सम्पर्क कर सकते हैं। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी विनय प्रकाश श्रीवास्तव, अधिशासी अभियंता मौदहा बांध करन पाल सिंह , अधिशासी अभियंता जल निगम तथा अन्य संबंधित अधिकारी/ कर्मचारी मौजूद रहे।

सूचना विभाग हमीरपुर
error: Content is protected !!