उत्तर प्रदेशराज्यहमीरपुर

साहूकारों के खूनी पंजों में जकड़े किसान ने कर ली आत्महत्या, जमीन गिरवी रखने के बाद भी चुकता नहीं कर पाया था कर्ज

Spread the love

 

नेहा वर्मा, संपादक ।

 

अन्नदाता का तमगा लेकर घूम रहे बदहाली के शिकार किसान कर्ज के मकड़जाल में बुरी तरह फंसते जा रहे हैं। हमीरपुर जनपद के राठ में साहूकारों के खूनी पंजों में जकड़े किसान ने आत्महत्या कर ली। किसान पर साहूकारों का ढाई लाख रुपये बकाया था। परिजनों का आरोप है साहूकार रोज घर आकर पैसों का तकाजा करते थे।

 

 

 

यह भी पढ़ें – राठ के औंड़ेरा गांव के तालाब में मिला वृद्ध का शव, नहीं हुई शिनाख्त

 

 

 

चिकासी थाना क्षेत्र के रावतपुरा गांव निवासी नंदकिशोर अहिरवार ने बताया उनके छोटे भाई मुन्ना अहिरवार (48) ने शुक्रवार को सूने घर में रस्सी से फंदा लगा लिया। घटना के समय मुन्ना की पत्नी गिरजा अपने मायके कटहरी गांव गयीं थीं। बाकी परिजन खेतों पर काम कर रहे थे। देर शाम परिजन खेत से लौटे। कमरे में मुन्ना का शव फंदे से लटका मिला। घटना के बाद परिवार में कोहराम मचा है। परिजनों का रो रो कर बुरा हाल है।

 

 

 

यह भी पढ़ें – पोस्टमार्टम के बाद भी नहीं खुला मौत का रहस्य, बिसरा जांच पर टिकी निगाहें

 

 

 

नंदकिशोर ने बताया मृतक के नाम पर तीन बीघा कृषि भूमि है। जिस पर खेती करने के साथ मजदूरी करते थे। जिससे उनके परिवार का भरण पोषण होता था। बताया डेढ़ साल पहले मृतक ने अपने बड़े पुत्र गिरजेश का विवाह किया था। जिसमें गांव के साहूकारों से ढाई लाख कर्ज उठा लिया था। कर्ज व व्याज चुकता करने के लिए अपनी पूरी खेती पड़ोसी को 70 हजार रुपये में गिरवी रख दी थी। नंदकिशोर ने बताया रोज दरवाजे पर तगादा करने आने लगे।

 

 

 

यह भी पढ़ें – नहर किनारे मिला युवक का शव, सदमे में परिवार आखिर कैसे हुई मौत

 

 

 

जमीन गिरवी रखने के बाद भी कर्ज चुकता हुआ नहीं। परिवार के भरण पोषण का सहारा वही जमीन थी। मजदूरी से पेट भरना ही मुश्किल हो रहा था। ऐसे में कर्ज चुकता करने का कोई रास्ता नहीं दिख रहा था। बताया साहूकारों के दबाव सेआहत होकर उनके भाई ने आत्महत्या की है। मृतक की मां बिट्टन, पत्नी गिरजा, पुत्र गिरजेश (23) शिवम (20) व विवेक (17) का रो रोकर बुरा हाल है। चिकासी थाना प्रभारी आशुतोष कुमार सिंह ने कहा शव का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है। मामले में जांच की जाएगी।

10 thoughts on “साहूकारों के खूनी पंजों में जकड़े किसान ने कर ली आत्महत्या, जमीन गिरवी रखने के बाद भी चुकता नहीं कर पाया था कर्ज

Leave a Reply

error: Content is protected !!