उत्तर प्रदेशराज्य

यूपी में 24 मई तक बढ़ा लॉक डाउन, मुफ्त राशन व गुजारा भत्ता देगी सरकार

Spread the love

नेहा वर्मा, संपादक ।

 

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लागू किये गए लॉक डाउन को 24 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में यह निर्णय लिया गया है। पहले चरण के लॉक डाउन में कोरोना की बढ़ती गति पर कुछ रोक लगने पर सरकार उत्साह में है। लॉक डाउन को बढ़ाने जाने की पहले से ही अटकलें लगाईं जा रहीं थीं। वर्चुअल बैठक के दौरान यह लॉक डाउन 24 मई की सुबह 7 बजे तक विस्तारित करने का निर्णय लिया गया है।

 

यह भी पढ़ें – टूटते तारे से पूंछ कर तो देखो, टूटने से पहले कितना दर्द हुआ होगा

 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में निशुल्क कोरोना वैक्सीन कार्य संचालित किया जा रहा है। भारत सरकार द्वारा 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग का टीकाकरण कराया जा रहा है। वहीं प्रदेश सरकार द्वारा 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग वालों को निशुल्क कोरोना का टीका लगवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गरीबों को राहत पहुंचाने के लिए अंत्योदय व पात्र गृहस्थी श्रेणी के राशन कार्ड धारकों को राज्य सरकार द्वारा तीन माह के लिए प्रति यूनिट 3 किलो गेहूं व 2 किलो चावल निशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। उस योजना से प्रदेश के 15 करोड़ लोग लाभान्वित होंगे।

 

यह भी पढ़ें – भावनाओं से खेलना लोगों का पसंदीदा खेल बन गया, जिसमें चैंपियन बनने की मची होड़

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में दैनिक रूप से कार्य कर अपना गुजारा करने वाले पटरी दुकानदारों, दिहाड़ी मजदूरों, रिक्शा/ई रिक्शा चालकों, ठेला, खोमचा, रेहड़ी, खोखा आदि लगाने वालों, पल्लेदारों सहित नाई, धोबी, मोची, नाविक, हलवाई आदि कामगारों को एक माह के लिए एक हजार रुपये भरण पोषण भत्ता मिलेगा। वहीं जरूरतमंदों के लिए कम्युनिटी किचिन के माध्यम से भोजन की व्यवस्था जारी रखी जाएगी। आंशिक कोरोना कर्फ्यू के दौरान आवश्यक सेवाएं यथावत संचालित रहेंगीं। बेशिक शिक्षा को छोड़ कर अन्य सभी तरह की शिक्षण संस्थाओं में 20 मई से ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन किया जायेगाम

Leave a Reply

error: Content is protected !!