क्षेत्रीयहमीरपुर

राठ व नौरंगा सीएचसी में कोरोना वैक्सीन टीकाकरण का ट्रायल हुआ

Spread the love

नेहा वर्मा, संपादक ।

 

कोविड- 19 संक्रमण कोरोना से बचाव के लिए हमारे देश मे तैयार वैक्सीन को लगाने के लिए युद्ध स्तर पर तैयारी की जा रही है। हमीरपुर जनपद में सोमवार को राठ व नौरंगा सीएचसी में ट्रायल किया गया। एसडीएम अशोक यादव की देखरेख में सफलता पूर्वक ट्रायल संपन्न कर लिया गया। वहीं सीएमओ केे निरीक्षण के दौरान टीकाकरण के काम मे लगीं एएनएम को पूरी जानकारी न होने की बात भी सामने आई। जिस पर सीएमओ ने पूरी जानकारी पुख्ता रखने की हिदायत दी है।

 

यह भी पढ़ें – निखरी और कोमल त्वचा के लिए इन 4 तरीकों से करें कलोंजी के बीज का इस्तेमाल

 

कोविड 19 टीकाकरण के लिए नगर के सीएचसी में दो कक्ष बनाए गए है। जिसमें तीस स्वास्थ्यकर्मियों पर ट्रायल किया गया। सीएमओ डाॅ आरके सचान ने वैक्सीन रखने के स्थान सहित संपूर्ण प्रक्रिया का निरीक्षण किया। वैक्सीन लगाने के लिए नियुक्त एएनएम सीएमओ के सवालों पर लड़खड़ातीं हुईं दिखीं। सीएमओ ने ट्रेनिंग कमजोर होने की बात कहते हुए उन्हें आवश्यक जानकारियां दीं। वहीं खाली सिरिंज के लिए काला टब रखवाया गया है।

 

यह भी पढ़ें – यौन शक्ति बढ़ाने में किशमिश व शहद का प्रयोग रामबाण औषधि, जानें इसके लाभ

 

सीएमओ ने कहा कि खुजली, बुखार, दर्द आदि की शिकायत पर वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। सीएचसी नौरंगा पहुंचे सीएमओ ने वैक्सीन के ट्रायल का निरीक्षण किया। राठ सीएचसी प्रभारी डाॅ जेपी साहू, नौरंगा सीएचसी प्रभारी डाॅ बीरपाल सिंह राजपूत सहित डाॅक्टर आलोक, डाॅ भरत राजपूत, डाॅ डीएस वर्मा आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!