क्षेत्रीयहमीरपुर

महिला अधिकारों की पैरवी करने वालीं ममता रवि गुप्ता ने निकाय चुनाव में ठोकी दावेदारी, बढ़ी राजनैतिक हलचल

Spread the love

 

Virat News Nation .

 

Mamta Ravi Gupta
Mamta Ravi Gupta

महिलाओं में जागरूकता व स्वाबलंबन  (women awareness campaign) का अभियान छेड़ने वालीं, महिला शक्ति संस्था की संस्थापक, हमीरपुर जनपद के राठ नगर निवासी ममता रवि गुप्ता (Mamta Ravi Gupta) एक नई पारी शुरू करने के लिए कमर कस चुंकीं हैं। अपने शुभचिंतकों व समर्थकों की इच्छा पर राजनीति में कदम रखते हुए नगर पालिका की सीट (Municipality Elections) के लिए भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) में उन्होंने टिकट की दावेदारी ठोक दी। कहतीं हैं अपने गृह नगर राठ के विकास का सपना लेकर उन्होंने यह कदम उठाया है। पार्टी द्वारा मौका दिए जाने पर वह खुद को साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगी। ममता गुप्ता के चुनावी समर में उतरने की चर्चाओं से नगर का राजनैतिक पारा गर्माने लगा है।

 

 

 

 

 

 

 

फोटो; विराट न्यूज नेशन
फोटो; विराट न्यूज नेशन

राठ नगर के चौबट्टा मोहल्ला निवासी सीमेंट व पेट्रोल पंप व्यवसायी रविन्द्र कुमार गुप्ता संघ व सेवा भारती से जुड़े हुए हैं। यह गुप्ता परिवार पुराना भाजपाई (Bharatiya Janata Party) परिवार है। उनके बड़े भाई राजेन्द्र कुमार गुप्ता भारतीय जनता पार्टी में नगर अध्यक्ष रह चुके हैं। रविन्द्र कुमार गुप्ता कि पत्नी ममता रवि गुप्ता (Mamta Ravi Gupta) के दिल में समाज सेवा का जज्बा हिलोरें मार रहा था। अपनी आराम की जिंदगी से अलग वह समाज के लिए कुछ करना चाहतीं थीं। समाज में महिलाओं के शोषण व उत्पीड़न के मामले देख उनके दिल में कुछ करने की कसक उठ रही थी।

 

 

 

 

 

 

 

Virat News Nation
Virat News Nation

करीब 12 साल पहले ममता रवि गुप्ता (Mamta Ravi Gupta) ने महिला शक्ति संस्थान की नींव रखी। 11 सदस्यों के साथ संस्था के माध्यम से न केवल महिलाओं को जागरूक किया बल्कि उनके अधिकारों के लिए संघर्ष करतीं रहीं। देखते ही देखते उनकी संस्था से महिलाओं का कारवां जुड़ता गया। आज उनके निर्देशन में संस्था एक दर्जन से अधिक जिलों में महिला जागरूकता व स्वाबलंबन (women awareness campaign) के लिए जमीनी स्तर पर काम कर रही है। युवाओं में संस्कार कायम रखने के उद्देश्य से करीब तीन साल पहले उन्होंने क्रांतिवीर संगठन बनाया। इस संगठन से नगर सहित ग्रामीण क्षेत्र के सैकड़ों युवा जुड़े हुए हैं। ममता रवि गुप्ता संगठन के मध्याम से युवाओं में संस्कार व राष्ट्रभक्ति का जज्बा भर रहीं हैं। जिसके लिए जगह जगह युवक व युवतियों की कार्यशालाएं आयोजित की जातीं हैं।

 

 

 

 

 

 

Virat News Nation
Virat News Nation

समाज सेवा का जुनून व निस्वार्थ भावना को देखते हुए ममता रवि गुप्ता को भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) ने महिला मोर्चा का जिला उपाध्यक्ष मनोनीत किया। इस जिम्मेदारी को भी बखूबी निभाने में उन्होंने कोई कसर नहीं छोड़ी। पार्टी के निर्धारित कार्यक्रमों के अलावा वह व्यक्तिगत स्तर से भी नगर की जनता के सुख दुख में साथ रहीं। पार्टी द्वारा दिये गए सेवा कार्यों में बढ़चढ़ कर भूमिका निभाई। नतीजा यह हुआ कि वह राजनैतिक गलियारों में भी अपने काम व लोकप्रियता के लिए चर्चित हो गईं। लोग उनमें जनप्रतिनिधि की छवि देखने लगे और उनपर नगर पालिका चुनाव (Municipality Elections) में दावेदारी का दबाव बनने लगा। बताया जा रहा है ममता रवि गुप्ता (Mamta Ravi Gupta) ने भी इस चुनौती को स्वीकारते हुए पार्टी में राठ नगर पालिका अध्यक्ष सीट पर टिकट के लिए दावेदारी ठोक दी है।

 

 

 

 

 

 

 

 

Virat News Nation
Virat News Nation

समाजसेविका ममता रवि गुप्ता (Mamta Ravi Gupta) द्वारा नगर पालिका चुनाव (Municipality Elections) के लिए टिकट की दावेदारी से न सिर्फ भाजपा बल्कि अन्य दलों में भी समीकरण बिगड़ने लगे हैं। अभी तक भाजपा सहित किसी भी दल में अथवा निर्दलीय महिला दावेदार सामाजिक रूप से इतनीं सशक्त नहीं जो ममता रवि गुप्ता को चुनौती दे सके। उन्हें न सिर्फ सामाजिक कार्य बल्कि समाज की नब्ज पकड़ने का अच्छा अनुभव है। फील्ड पर रह कर काम करने की प्रवत्ति उनकी राजनैतिक डगर को आसान कर सकती है। सूत्रों की मानें तो महिला प्रत्याशी के चयन की स्थिति में भाजपा (Bharatiya Janata Party) के पास ममता रवि गुप्ता से अच्छा दूसरा कोई विकल्प नहीं है। पार्टी किसे चुनावी समर में उतारती है यह तो समय आने पर ज्ञात होगा। किंतु ममता रवि गुप्ता के ताल ठोकने से चुनावी हलचल जरूर बढ़ गई है।

 

Virat News Nation
Virat News Nation

Leave a Reply

error: Content is protected !!