क्षेत्रीयहमीरपुर

पत्रकारिता तपस्या और पत्रकार साधक है, बाजारवाद के प्रभाव से बचें पत्रकार – जयशंकर त्रिपाठी

Spread the love

नेहा वर्मा, संपादक, विराट न्यूज

 

नेहा वर्मा, संपादक ।

 

 

 

Hamirpur News : राठ शहर के सिकन्दरपुरा मोहल्ला स्थित कबीर चौरा मंदिर में ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के संस्थापक स्वर्गीय बाबू बालेश्वर लाल की 37वीं पुण्यतिथि ग्रामीण पत्रकारिता दिवस के रूप में मनाई गई। जिसमें पत्रकारों ने बाबू जी के चित्र पर श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए उनके संघर्ष को याद किया।

 

 

 

एसोसिएशन के जिला महासचिव जयशंकर त्रिपाठी ने कहा एक पत्रकार का जीवन चुनौतियों से भरा होता है। पत्रकारिता से जुड़े लोगों को इन चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए। कहा पत्रकारिता तपस्या व पत्रकार साधक की तरह है। अभाव में अपने स्वभाव को कायम रखने वाला ही जीवट हो सकता है। पत्रकारों की यह नैतिक जिम्मेदारी है कि वह बाजारवाद के प्रभाव से बचते हुए इमानदारी और सत्यता के साथ पत्रकारिता करें।

 

 

 

 

जयशंकर त्रिपाठी ने कहा बाबू बालेश्वर लाल ने संगठन की स्थापना ऐसे दौर में की जब पत्रकारिता और पत्रकार चुनौतियों से गुजर रहे थे। तहसील अध्यक्ष राठ रामसिंह राजपूत ने कहा की पत्रकारों को अपने सम्मान के साथ अपने पेशे से जुड़े लोगों के सम्मान की सुरक्षा के लिए हमेशा आगे आकर प्रयास करना चाहिए। संगठन की उत्पत्ति का आधार ही यही है वह पत्रकारों के विषम परिस्थितियों के समय एकजुट होकर संघर्ष करें।

 

 

 

 

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए संरक्षक मनोज शास्त्री ने सभी के प्रति आभार प्रकट किया। कहा कि संगठन पत्रकार हितों और सम्मान की रक्षा के लिए हमेशा से संघर्ष करता रहा है और आगे भी जब कभी किसी पत्रकार के सामने संकट आएगा तो संगठन हमेशा उसके साथ खड़ा रहेगा। ब्लाक अध्यक्ष सुनील राजपूत ने कहा कि पत्रकारों को इस बात को लेकर सतर्क रहना होगा कि उनके द्वारा पत्रकारिता के दौरान कोई ऐसा आचरण न हो जिससे कि सवाल खड़ा हो।

 

 

 

 

इससे पूर्व सभी अतिथियों को बाबू बालेश्वर लाल की स्मृति में प्रतीक चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में देवेंद्र राजपूत, शीतू सेंगर, देवेंद्र कुमार, महिपाल लोधी, इरफान अली सहित अनेको पत्रकार मौजूद रहे। वहीं मौदहा सहित जनपद के विभिन्न स्थानों पर भी ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के संस्थापक स्वर्गीय बाबू बालेश्वर लाल की पुण्यतिथि मनाई गई।

error: Content is protected !!