खेलदुनियादेश

इस बदनसीब मामले में केवल अजहरुद्दीन व केएल राहुल भारतीय बल्लेबाज, तो मार्टिन क्रो इतिहास में इकलौते

Spread the love

कुछ बातें क्रिेकेट में बल्लेबाजों के साथ ऐसी होती हैं जिनका उन्हें जीवन भर मलाल रहता है कि ये क्यों हुआ, कैसे हुआ..सिर्फ आप अफसोस कर सकते हैं कि यह कोई बॉलीवुड की शूटिंग नहीं है!! भारतीय पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन(#MohammadAzharuddin) केएल. राहुल और न्यूजीलैंड के मार्टिन क्रोव के साथ भी ऐसा ही हुआ. जो अजहरुद्दीन के साथ हुआ, वह किसी और भारतीय बल्लेबाज के साथ नहीं हुआ. और जो मार्टिन क्रो के सा हुआ, वह दुनिया में किस दूसरे बल्लेबाज के साथ नहीं हुआ. मतलब टेस्ट क्रिकेट के 143 साल के इतिहास में मार्टिन क्रो यह बदनसीबी झेलने वाले इकलौते बल्लेबाज रहे.

बता दें कि टेस्ट इतिहास में ऐसे बल्लेबाजों की संख्या अनगिनत है जो 99 के स्कोर पर आउट हुए, पर ऐसे बल्लेबाजों को उंगली पर गिना जा सकता है, जो अपना दोहरा शतक पूरा नहीं कर सके और 199 के स्कोर पर आउट होने का जीवन भर का मलाल झेलना पड़ा. टेस्ट इतिहास में केवल दस ही ऐसे बल्लेबाज रहे हैं, जिन्हें 199 पर आउट होकर पवेलियन लौटना पड़ा.

ये बल्लेबाज पाकिस्तान के मुदस्स नजर, भारत के मोहम्मद अजहरुद्दीन, ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू इलियट, श्रीलंका के सनथ जयसूर्या, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव वॉ, पाकिस्तान के यूनिस खान, इंग्लैंड के इयान बेल, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ, भारत के केएल राहुल, तो दक्षिण अफ्रीका के डीन एल्गर शामिल हैं, तो वहीं क्रिकेट इतिहास के 143 साल में एक ही बार ऐसा हुआ, जब कोई बल्लेबाज 299 के स्कोर पर आउट हो गया. ये थे न्यूजीलैंड के दिग्गज मार्टिन क्रो. मार्टिन साल 1991 में श्रीलंका के खिलाफ वेलिंगटन में अपने 299 को तिहरे शतक में नहीं बदल सके.

Leave a Reply

error: Content is protected !!